Sunday, April 21, 2024
Jharkhand News

इक्फाई विश्वविद्यालय, झारखंड को मिला नया कुलपति

 

विशेष संवाददाता 
रांची। प्रोफेसर (डॉ.) रमन कुमार झा, अप्रैल, 2023 में इक्फ़ाई विश्वविद्यालय, झारखंड में नए कुलपति के रूप में शामिल हुए। वे झारखंड राज्य के एक अनुभवी शिक्षाविद हैं। वह वर्ष 2016-22 से एमिटी विश्वविद्यालय झारखंड के पूर्व संस्थापक कुलपति थे। एमिटी, विश्वविद्यालय में शामिल होने से पहले, प्रोफेसर झा इंडस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी, हिमाचल प्रदेश में 2013 से 2016 तक द्वितीय कुलपति थे। वह पूर्व-संस्थापक प्राचार्य 2003 से 2009 तक सुरेंद्र इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट, सिलीगुड़ी, पश्चिम बंगाल और डीन एंड प्रोफेसर, सिक्किम मणिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, सिक्किम के थे। 1990-1997 के दौरान दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेजों में सहायक प्रोफेसर के रूप में सेवा देने के बाद , डॉ झा सहायक एसोसिएट प्रोफेसर, के रूप में 1997-2009 से सिक्किम मणिपाल प्रौद्योगिकी संस्थान,सिक्किम में थें।
संभावनाओं से प्रेरित, प्रो झा पारस्परिक कौशल, उत्कृष्ट समय प्रबंधन, समस्या को सुलझाने के कौशल, उद्देश्य के साथ संरेखण, मानव क्षमता की विशिष्टता की प्राप्ति और संपूर्ण विकास सोच के सभी आयामों को गोलाकार रूप से एकीकृत करने और उपयोग करने के लिए दिव्य दृष्टिकोण का उपयोग करते हुए उच्चतम व्यावसायिकता का प्रतिनिधित्व करते हैं। वह मजबूत संगठनात्मक कौशल और उच्च स्तर की सटीकता के साथ एक साथ कई परियोजनाओं को संभालने की क्षमता के साथ विस्तार-उन्मुख टीम प्लेयर है। एक मेहनती उत्साही और एजुप्रेन्योर, वह उच्चतम लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए भावुक है, हमेशा समाज, राष्ट्र और विश्व की अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए अतिरिक्त जिम्मेदारियों को लेने के लिए तैयार रहते है। वह सीखने की तकनीकों, बहुभाषी शैक्षणिक वितरण और सभी के बीच खुले संचार पर जोर देते है। छात्र का जीवन सर्वोच्च प्राथमिकता है, जिसके लिए उन्होंने कैरियर और कौशल के क्षेत्रों में अनुसंधान पर ध्यान केंद्रित किया है।
सैनिक स्कूल तिलैया के एक अनुशासित स्कूली जीवन से आने वाले प्रोफेसर झा अपने अनुशासन, समर्पण, अखंडता और दिव्य दृष्टिकोण के लिए जाने जाते हैं, उन्होंने जुनून, कल्पना और प्रतिबद्धता (पीआईसी) पर ध्यान देने के साथ सभी शैक्षणिक, प्रशासनिक और रणनीतिक नेतृत्व की सचेत जिम्मेदारी ली है। प्रत्येक कार्य में आध्यात्मिकता और मानवीय मूल्यों की उनकी गहरी भावना ने उन्हें लोकोन्मुखी बना दिया और वे जीवन को आकार देने के लिए भावुक हैं। प्रो. झा को कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है। हाल ही में उन्हें आइईई (यूएसए) द्वारा एलीट एकेडमिशियन अवार्ड द्वारा हायर एजुकेशन लीडर अवार्ड 2022, सैनिक स्कूल तिलैया में सेंट्रल गवर्नमेंट, इंडिया से मेरिट स्कॉलरशिप और एमएससी में सेंटर ऑफ़ एडवांस्ड स्टडीज़ से स्कॉलरशिप मिली। दिल्ली विश्वविद्यालय से और यूजीसी-सीएसआईआर नेट फेलोशिप के दौरान वह इंडियन फिजिकल सोसाइटी और कंप्यूटर सोसाइटी ऑफ इंडिया के आजीवन सदस्य, विश्व संगठन निर्माण कार्यक्रम के सदस्य और भारतीय विज्ञान अकादमी के सदस्य हैं। 3 पुस्तकों और कई अंतरराष्ट्रीय पत्रिकाओं के साथ, वह दूसरों को विकसित करने के लिए आगे बढ़ें के सिद्धांत में विश्वास करते हैं। 
सभी छात्रों, संकाय सदस्यों ने नए कुलपति का स्वागत किया है।

Leave a Response