Sunday, July 21, 2024
Jharkhand News

लोहरदगा जैसे छोटे जिले से निकलकर अफसर कुरैशी ने राष्ट्रीय स्तर पर बनाई पहचान

कुरैश कांफ्रेंस के राष्ट्रीय कोर कमेटी सदस्य बने हाजी अफसर कुरैशी

लोहरदगा : देश की आजादी के बाद पिछले दो-तीन दशक से आमतौर पर मुसलमानों की पहचान शैक्षणिक सामाजिक और आर्थिक पिछड़ेपन के कारण की जाती है। लेकिन इन सब से अलग हटकर लोहरदगा जैसे छोटे जिले से मुस्लिम कुरैश परिवार से ताल्लुक रखने वाले हाजी अफसर कुरैशी ने न सिर्फ सामाजिक बल्कि राजनीतिक क्षेत्र में भी राष्ट्रीय स्तर पर अपनी अलग पहचान स्थापित करने में कामयाब हुए हैं। छात्र जीवन से ही सक्रिय राजनीति और समाज सेवा में रहने वाले हाजी अफसर कुरैशी को देश भर में कुरैश बिरादरी के सामाजिक आर्थिक और शैक्षणिक पहचान के लिए काम करने वाली कुरैश समाज की देश की सबसे बड़ी संगठन कुरैश कांफ्रेंस रजिस्टर्ड ने अपने राष्ट्रीय कोर कमेटी का सदस्य बनाया है।

सोमवार को दिल्ली राष्ट्रीय ऑफिस में राष्ट्रीय अध्यक्ष सरोवर अली कुरैशी की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में हाजी अफसर कुरैशी को राष्ट्रीय कोर कमेटी का सदस्य बनाया गया। ज्ञात हो की हाजी अफसर कुरैशी छात्र जीवन से ही समाज के पहचान और हक अधिकार के लिए संघर्ष करते रहे हैं वहीं शिक्षा के क्षेत्र में भी इनके द्वारा यूनिवर्सल अकैडमी आफ एजुकेशन नमक शैक्षणिक संस्थान चलकर समाज के बच्चों को आधुनिक शिक्षा उपलब्ध कराई जा रही है। वही सेन्हा प्रखंड क्षेत्र में भी इनके द्वारा उच्च तकनीकी शिक्षा को लेकर एक बड़े प्रोजेक्ट पर कार्य किया जा रहा है। जिसके बारे में वह खुद बताते हैं कि उनका लक्ष्य है कि मुस्लिम समाज से भी लोहरदगा जैसे जिले से आईएएस आईपीएस डॉक्टर इंजीनियर और सामाजिक तथा शैक्षणिक क्षेत्र के बड़े-बड़े विद्यमान निकालकर देश की सेवा करें, यही उनके जीवन का लक्ष्य है। इसी के तहत वें शिक्षा के क्षेत्र में लगातार देश की कई जानी-मानी संस्थाओं के साथ जुड़कर जिले में आधुनिक शिक्षा को लेकर कार्य कर रहे हैं।

वही कुरैश कॉन्फ्रेंस रजिस्टर्ड के राष्ट्रीय कोर कमेटी सदस्य बनाए जाने पर उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय नेतृत्व ने जो जिम्मेवारी सौंपीं है उसके लिए राष्ट्रीय नेतृत्व का आभार जताते हैं। साथ ही आने वाले वक्त में देश भर में मुस्लिम तथा कुरैश बिरादरी के आर्थिक सामाजिक और राजनीतिक भागीदारी के लिए कार्य करते रहेंगे। राष्ट्रीय कोर कमेटी सदस्य बनाए जाने पर पूर्व राज्यसभा सांसद धीरज प्रसाद साहू, लोहरदगा विधायक झारखंड सरकार के मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव, अशोक यादव, निशिथ जयसवाल, मोहिबुल्लाह अंसारी, नेहाल कुरैशी, अफरोज कुरैशी, जफर इमाम, शमशेर कुरैशी, टिंकू कुरैशी, मौलाना अकिलुर्हमान, मौलाना रेयाज, सहित कई सामाजिक व राजनीतिक संगठनों ने अफसर कुरैशी को बधाई दी है।

Leave a Response