Friday, April 19, 2024
Jharkhand News

सेहतमंद रहने के लिए स्वच्छ और पौष्टिकता भरे पदार्थों का सेवन जरूरी : बन्ना गुप्ता

 

साक्ष्य फूड सेफ्टी सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड का सेमिनार आयोजित

फूड सेफ्टी लाइसेंस के बिना कारोबार करना अवैध

 विशेष संवाददाता
रांची।  सेहतमंद रहने के लिए स्वच्छ और पौष्टिकता भरे खाद्य पदार्थों का सेवन करना आवश्यक है। ऐसे खाद्य सामग्रियों से परहेज करें, जिससे सेहत खराब होता हो और शरीर पर उसके दुष्प्रभाव होते हों। उक्त बातें झारखंड सरकार के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने सोमवार को लालपुर स्थित होटल रॉयलसेन में साक्ष्य फूड सेफ्टी सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के सौजन्य से आयोजित एक दिवसीय सेमिनार में बतौर मुख्य अतिथि कही। श्री गुप्ता ने कहा कि भोजन स्वादिष्ट और सुपाच्य होना चाहिए, इससे शरीर बलिष्ठ होता है और शरीर पर इसका कुप्रभाव नहीं होता है।
बढ़िया व स्वच्छ भोजन करें और सेहतमंद रहें। उन्होंने कहा कि पर्व-त्योहारों के अवसर पर मिलावटी खाद्य सामग्रियों का अधिक व्यवहार होता है। ऐसे समय विशेष सतर्कता बरतने की जरूरत है। इसकी रोकथाम के लिए पर्याप्त संख्या में खाद्य निरीक्षकों की प्रतिनियुक्ति के प्रति सरकार कृसंकल्पित है। उन्होंने कहा कि जंक फूड और फास्ट फूड के बढ़ते प्रयोग से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं उत्पन्न हो रही है। इससे लोगों को परहेज करना चाहिए।
 श्री गुप्ता ने अपने जीवन के कई रोचक संस्मरणों की चर्चा करते हुए इस बात पर बल दिया कि ईमानदारी, कर्मठता और मेहनत के बलबूते मुकाम हासिल होता है। उन्होंने कहा कि इंसान से गलतियां होती है, लेकिन गलतियों की पुनरावृत्ति न हो, गलतियों से सीख लेकर उसे सुधारने की दिशा में प्रयासरत रहें। 
 उन्होंने युवाओं का आह्वान करते हुए कहा कि युवा शक्ति राष्ट्र शक्ति है। युवा अपने अंदर आत्मविश्वास जगाएं। सकारात्मक ऊर्जा का सदुपयोग करते हुए समाज और राष्ट्र के प्रति समर्पित रहें। उन्होंने कहा कि स्वच्छ और गुणवत्तायुक्त भोजन से ही मन-मस्तिष्क भी स्वस्थ रहता है। इसलिए पौष्टिकता भरे भोजन के प्रति सजग रहें।
 सेमिनार में एसीएमओ व स्वास्थ्य विभाग के नोडल पदाधिकारी शशि भूषण खलखो ने कहा कि मिलावटी खाद्य पदार्थ बेचने वाले कारोबारियों पर शिकंजा कसा गया है। कहीं भी मिलावटी खाद्य पदार्थ की शिकायत होने पर उन्हें सूचित करने की अपील की। 
इस अवसर पर साक्ष्य फूड सेफ्टी सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के डायरेक्टर शशि कुमार, कोआर्डिनेटर रितेश पासवान, कांग्रेस के प्रदेश सचिव सौरव अग्रवाल सहित अन्य मौजूद थे।
बाक्स: 
*प्रशिक्षण से रोजगार के अवसर होंगे सृजित: रितेश पासवान 
सेमिनार में झारखंड कॉर्डिनेटर रितेश पासवान ने कहा कि हमारा उद्देश्य सभी लोगों को साफ-सुथरा खान-पान उपलब्ध कराने का है। दुकानों में किस तरह से खाद्य पदार्थों का भंडारण एवं वितरण किया जाए,इसके लिए लोगों को जागरूकता अभियान के माध्यम से जागरूक किया जाता है। साथ ही लोगों को प्रशिक्षण देकर उन्हें प्रमाण पत्र मुहैया कराते हैं।
उन्होंने कहा कि इसके माध्यम से 3000 लोगों को रोजगार देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
वहीं, सौरव अग्रवाल ने कहा कि इससे जुड़ने से एक ओर युवा लाभान्वित होंगे, वहीं, इससे सरकार को भी राजस्व प्राप्त होगा। कार्यक्रम में मोनू झा, जिला कॉर्डिनेटर शांतनु चक्रवर्ती, राजू मुखी, अमन शर्मा,सोनू पासवान सहित काफी संख्या में युवक युक्तियां शामिल हुए।

Leave a Response