Tuesday, June 18, 2024
Ranchi News

रेड सी इंटरनेशनल स्कूल में समर कैम्प का आयोजन

 

आज दिनांक 13 मई 2023 रेड सी इंटरनेशनल स्कूल, आज़ाद बस्ती रांची में  बच्चों के लिए एक समर कैम्प का आयोजन किया है। इस कैम्प का उद्देश्य बच्चों को खेल और शैली के माध्यम से सीखने का मौका देना है।
इस समर कैम्प में आर्ट एंड डिजाइनिंग, पेंटिंग, स्क्रैप वर्क, नॉन फायर कुकिंग, फैंसी ड्रेस, ड्राइंग, सिंगिंग, डांसिंग, वाटर फन आदि थीम पर  एक्टिविटी कराई गई।बच्चों ने  यह एक्टिविटी कर खूब एन्जॉय किया। इसके साथ ही उन्हें आपस मे एक दूसरे  साथियों से मिलने और नए फ्रेंडशिप बनाने का भी मौका मिला।

इस समर कैम्प में बच्चों को विभिन्न  संगीत और कला को एन्जॉय किया। इस समर कैम्प का मुख्य लक्ष्य बच्चों को एक संतुलित जीवन जीने के लिए सही शैली सिखाना है।
इस समर कैम्प  6 दिनों के लिए आयोजित किया गया है। हर रोज अलग अलग थीम और एक्टिविस्ट होगी।बच्चों को विभिन भागों में विभाजित किया गया है। पहले भाग में, बच्चों को खेल खेलने का मौका दिया जाएगा। दूसरे भाग में, उन्हें संगीत और कला की कक्षाएं दी जाएंगी। इसके अलावा, उन्हें जीवन के अहम मुद्दों पर चर्चा करने और स्वस्थ खानपान के बारे में सीखने का मौका भी मिलेगा। साथ ही साथ उन्हें जल पान भी कराया जाएगा।
स्कूल की प्रधानाध्यापिका श्रीमती सोनी लकड़ा ने बताया कि “यह
समर कैम्प की अवधि एक सप्ताह होगी और इसमें बच्चों को प्रतिदिन सुबह  8 बजे से 11 बजे दिन तक विभिन्न कार्यक्रम और एक्टिविटी माध्यम से हर दिन कुछ नया सीखेंगे। समर कैम्प में बच्चों को सिक्षकों द्वारा नैतिक मूल्यों, टीमवर्क, सहभागिता, संवेदनशीलता, समय प्रबंधन और व्यक्तिगत विकास की महत्ता के बारे में भी शिक्षा दी जायेगी।”

स्कूल के निदेशक श्री अजीजुल हक ने कहा कि 
“इस समर कैम्प के आयोजन से बच्चों को न केवल मनोरंजन का मौका मिला बल्कि इन एक्टिविटीज से उनका नैतिक और आध्यात्मिक विकास भी हुआ।”
इस समर कैम्प  को कामयाब बनाने में  स्कूल के  शिक्षकों और शिक्षिकाओं  एक अहम भूमिका रहा इसमें मूलरूप से तमन्ना, अरसला, सना, सादिया नाज़, नासरीन, फरिया अतिका, सईमा, चंदा, खुशनुमा, शगुफ्ता और शाहमा सर आदि शामिल थे।

Leave a Response