Friday, July 19, 2024
Ranchi News

आज राहुल गांधी का बुनकर संवाद ईरबा में

आज दिनांक आज दिनांक 5 फरवरी 2024 को कांग्रेस के राष्ट्रीय नेता राहुल गांधी भारत जोड़ो न्याय यात्रा के क्रम में रामगढ़ से आने के क्रम में इरबा गांव में अब्दुल कयूम अंसारी मिडिल स्कूल के मैदान में बुनकर संवाद कार्यक्रम में शामिल होकर बुनकरों की समस्याओ से रूबरू हुए प्राथमिक बुनकर सहयोग समिति के प्रतिनिधियों व बुनकरों ने अपनी विस्तार से एक एक समस्या रखी। मौलाना साबिर,शरीफ अंसारी, राहेला सदफ बुनकरों ने बताया की कपड़ो के उत्पादन तो करते है परंतु सरकार द्वारा उसकी ठोस मार्केटिंग नही है यूपीए सरकार में उत्पादन में बुनकरों को सब्सिडी मिलती थी मोदी सरकार में इसे बंद कर दिया गया है सुत में भी अधिक जीएसटी लिया जाता है बुनकर पूंजी के अभाव में अधिक बुनकरों को रोजगार नही मिलता है।

बुनकरों की समस्या सुनने के बाद राहुल गांधी अपनी बात रखते हुए कहा जो हाथ से काम करते है एक प्रकार से ये सरकार कुचलने व दबाने की सरकार है मैने काफी बार नोटबंदी और जीएसटी सरकार ये सरकार के कार्यक्रम नही है बल्कि छोटे व्यापारियों बुनकरों किसानों खत्म करने का हथियार है हम ने कह रखा है हमारी सरकार आई तो जीएसटी को बदलेंगे नुकसान नहीं होने देंगे। स्किल की कमी नहीं सिर्फ बाजार की कमी है हमारी पूरी कोशिश होगी झारखंड और दिल्ली की सरकार में में आई जो बाजार एक्सेस की बात कर नए तरीके से सोच कर बाजार एक्सेस देंगे आप जानते है की देश में नफरत व हिंसा फ्लाई जा रही है हमारा भारत जोड़ो यात्रा में दोनो यात्राओं का मकसद भाईचारा मोहब्बत जोड़ने का काम है भारत यात्रा को आप ऐसे समझे नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान है।


बुनकर संवाद में अनवर अहमद अंसारी मंजूर अहमद अंसारी सईद अहमद अंसारी फुरकान अंसारी इकबाल अंसारी नसीम अहमद अंसारी जमील अख्तर फिरोज अहमद अंसारी आदि लोग शामिल थे।

Leave a Response