Tuesday, May 28, 2024
Ranchi News

माही द्वारा संत मार्ग्रेट बालिका उच्च विद्यालय में गणित विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया

राँची: माही ने आज बहु बाजार स्थित, संत मार्ग्रेट बालिका उच्च विद्यालय, में एक अत्यंत महत्वपूर्ण कार्यशाला का आयोजन किया, जिसमें “क्विक मैथ्स कम्प्यूटेशन स्ट्रेटजी और वैदिक गणित” के विषयों पर विचार-विमर्श किया गया। इस कार्यशाला में स्कूल के दसवीं व नवीं कक्षा के 400 छात्राओं ने भाग लिया, जिन्हें गणित के कठिन प्रश्नों के समाधान के लिए कलम और कॉपी के बिना बौद्धिक तरीकों का प्रयोग कर हल करने का विधि सिखाया गया,जिसमें उन्होंने अतिशीघ्र गणित के उलझे हुए प्रश्नों को सेकंडों में हल करना सीखा।

ज्ञात हो कि माही द्वारा गणित पर कार्यशाला का यह श्रृंखला विभिन्न स्कूलों में निरंतर चलाया जा रहा है। इस कार्यशाला का उद्देश्य छात्रों को अत्यधिक कठिन गणित के प्रश्नों को समझने और हल करने को प्रोत्साहित करना था। मेंटर सरवर ईमाम खान, आई०टी० एक्सपर्ट डॉक्टर सरफ़राज़ अहमद और सहयोगी मोहम्मद सलाहउद्दीन ने इस कार्यशाला के दौरान छात्रों को मार्गदर्शन प्रदान किया और उन्हें उनके गणित कौशलों को सुधारने में मदद की। इसके साथ ही, आई०टी० एक्सपर्ट सरफ़राज़ अहमद ने “समय का सदुपयोग और हमारा प्रयास” विषय पर व्याख्यान दिया एवं आगामी बोर्ड परीक्षा के लिए उपयोगी टिप्स और सुझाव भी दिए गए, जो छात्राओं के अध्ययन को और भी प्रभावी बनाने में मदद करेंगे।

इस कार्यशाला ने विद्यार्थियों को वैदिक गणित के कई महत्वपूर्ण पहलुओं का ज्ञान दिलाया और उन्हें गणित के प्रति उत्साहित किया। स्कूल के शिक्षक और शिक्षिकाएं माही का आभार प्रकट करते हुए इस प्रकार के कार्यक्रमों को आगे भी आयोजित करने की आग्रह की। यह कार्यशाला छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण शैक्षणिक अनुभव है, जिसने उन्हें गणित के प्रति और भी गहरी रुचि और समझ का विकास करने में मदद की है।

Leave a Response