Ranchi Jharkhand

महिलाओं को रोजगार से जोड़ना फाउंडेशन का उद्देश्य: मुनारिक साहू

बेस्ट वे हेल्प फाउंडेशन शिक्षा स्वास्थ्य और महिला सशक्तिकरण पर कार्य करेगी: साहू

रांची: आज दिव्यांग चौक टैगोर हिल रोड मोराबादी रांची में बेस्ट वे हेल्प फाऊंडेशन का उद्घाटन फाउंडेशन के निर्देशक मुनारिक साहू, सुनील साहू, सादिक दुर्रानी, राजेंद्र प्रसाद महतो ने संयुक्त रूप से किया। उद्घाटन के मौके पर फाउंडेशन के निदेशक और दर्जनों संस्था के संरक्षक मुनारिक साहू ने कहा कि भारत अपने इतिहास और संस्कृति की वजह से पूरे विश्व में एक विशेष स्थान रखता है। हमारा यह देश सांस्कृतिक, राजनीतिक, आर्थिक, सैन्य शक्ति आदि में विश्व के बेहतरीन देशों में शामिल है।कोई समाज कितना मजबूत हो सकता है, इसका अंदाजा इस बात से इसलिए लगाया जा सकता है क्योंकि स्त्रियाँ किसी भी समाज की आधी आबादी हैं। बिना इन्हें साथ लिए कोई भी समाज अपनी संपूर्णता में बेहतर नहीं कर सकता है। इसी को ध्यान में रखते हुए हमारे फाउंडेशन का उद्देश्य शिक्षा, स्वास्थ्य और महिला सशक्तिकरण पर कार्य करना है।

ग्रामीण क्षेत्र में महिलाओं को रोजगार से जोड़ना, उनके द्वारा बनाए गए प्रोडक्ट सामान को उचित मूल्य पर बाजार में बेचना, और महिला को लाभान्वित करना है। अब हमारे किसी भी महिला जो काम करना चाहते हैं उनको फंड की कमी नहीं होगी। क्योंकि काम करने वाले महिलाओं को माइक्रोफाइनेंस के द्वारा फंड की व्यवस्था करा कर रोजगार का अवसर प्रदान करना फाउंडेशन का उद्देश्य है। मुनरिक साहू ने कहा कि माइक्रो फाइनेंस से हम 5 हजार से लेकर 50 हजार तक फंड व्यवस्था करा कर महिलाओं को देंगे। और वह भी कम से कम इंटरेस्ट पर होगा।

वहीं फाउंडेशन के निदेशक सुनील साहू ने कहा के हम लोग गांव के महिलाओं को सशक्त बनाएंगे। जो भी प्रोडक्ट वह तैयार करेंगे उनको हम खरीद कर बाजार में बेचेंगे और उसका पैसा महिलाओं को मिलेगा। वहीं प्रोजेक्ट निदेशक राजेंद्र प्रसाद महतो ने कहा के फाउंडेशन के काम को बढ़ाना है। लोग अपना स्वरोजगार शुरू करें ऐसा अवसर प्रदान करना है। ग्रामीण क्षेत्र में लोग ज्यादा ब्याज में पैसा उठाते हैं ऐसे लोगों को माइक्रोफाइनेंस से जोड़ना है।

वहीं फाउंडेशन के निदेशक संजय मिश्रा ने कहा के महिलाओं के बीच बैंकिंग को पहुंचना है और माइक्रोफाइनेंस के बारे में लोगों को बताना है। ताकि भारत सरकार और राज्य सरकार के स्कीमों के फायदा झारखंडवासी उठा सकें। इस मौके पर बेस्ट वे हेल्प फाउंडेशन के निदेशक मुनारिक साहू, सुनील साहू ,सादिक दुर्रानी ,संदीप साहू ,संजीव मिश्रा ,चंदा परवीन ,राजेंद्र प्रसाद महतो, दीपक कुमार झा, आर.पी अग्रवाल अशरफ खान, अलीमुद्दीन खान, प्रयाग प्रसाद, जगदीश साव, प्रकाश सोनी, मुन्नी मुंडा, रीता पासवान, रघु वेदिया, शिवचरण वेदिया, सुरेश मंडा, रमेश ठाकुर, आनंद रोशन, नागेश्वर तुरी आदि उपस्थित थे।

Leave a Response