Tuesday, June 18, 2024
Ranchi Jharkhand News

गोरखा चौक स्थित भगवान बुद्ध के मंदिर में छोटानागपुर बौद्ध सोसाइटी के द्वारा भगवान बुद्ध की जयंती मनाई गई

अहिंसा परमो धर्म के महान प्रवर्तक तथागत भगवान बुद्ध के जन्मोत्सव के अवसर पर गोरखा चौक स्थित भगवान बुद्ध के मंदिर में छोटानागपुर बौद्ध सोसाइटी के द्वारा भगवान बुद्ध की जयंती मनाई गई।
पूरे विधि विधान के साथ पूर्वाहन 10:30 बजे से दार्जिलिंग से पधारे लामाओं द्वारा सभी कार्य संपन्न कराये गये।


अपराह्न 1:00 बजे मुख्य अतिथि झारखंड सरकार के वित्त मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव,विशिष्ट अतिथि के तौर पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के वरिष्ठ नेता आलोक कुमार दूबे,लाल किशोर नाथ शाहदेव,डॉ राजेश गुप्ता छोटू, रोहित उरांव, मेंहुल दूबे गोरखा चौक स्थित भगवान बुद्ध के मंदिर पहुंचकर बुद्ध की मूर्ति पर पुष्प अर्पित की एवं दीप प्रज्जवलित कर उन्हें नमन किया, पूजा अर्चना की, राज्य की खुशहाली, शांति, प्रेम, भाईचारा सद्भावना की कामना की, अतिथियों ने लमाओं से आशीर्वाद भी प्राप्त किया।
कार्यक्रम आयोजन समिति के अध्यक्ष एसके तामंग ने सभी अतिथियों को खादा भेंटकर स्वागत किया।
अपने संदेश में डॉक्टर रामेश्वर उरांव ने कहा दुनिया अगर आज भी भगवान बुद्ध के उपदेशों का पालन करें तो कहीं भी हिंसा नहीं होगी, जहां बुद्ध के मानने वाले लोग होते हैं वहां करुणा का भाव रखते हैं।बुद्ध के विचारों एवं उपदेशों को लेकर जो चलते हैं वहां शांति और प्रेम रहती है। आज के दिन हम संकल्प लेते हैं कि हभ बुद्ध के विचारों को आत्मसात करेंगे।
अपने संदेश में कांग्रेस नेता आलोक कुमार दूबे ने कहा गौतम बुद्ध एक महान व्यक्ति थे जिन्होंने पूरे संसार को शांति और अहिंसा का मार्ग दिखाया था। जब पूरा भारत हिंसा और अशांति, अंधविश्वास के बेडियों में जकड़ा था तब गौतम बुद्ध ही वह व्यक्ति थे जिन्होंने लोगों को इन बेडियों से मुक्त किया।


कांग्रेस नेता लाल किशोर नाथ शाहदेव ने कहा जब समाज में अत्याचार, अनाचार, अशांति, अज्ञान अंधविश्वास और रुढियां जड़ जमा लेती है तो कोई न कोई महापुरुष समाज में इन कुरीतियों को दूर करने के लिए जन्म लेता है महात्मा बुद्ध भी ऐसे ही काल में पैदा हुए थे जब समाज में अनेक प्रकार की कुरीतियाँ अपना दुष्प्रभाव दिख रही थी, भगवान बुद्ध ने अहिंसा, प्रेम, शांति और त्याग का संदेश देकर समाज से कुरीतियों को दूर करने का प्रयास किया था।

वरिष्ठ कांग्रेस नेता डॉ राजेश गुप्ता छोटू ने कहा भगवान बुद्ध हमें सत्य,धार्मिकता और करुणा का जीवन जीने का संदेश देते हैं,बुद्ध ने यह भी संदेश दिया है कि धैर्य में है विशाल सुख, ज्ञान में है असीम शांति,ध्यान में है वास्तविक सुख।


प्रार्थना सभा में छोटा नागपुर बौद्ध समिति के अध्यक्ष एसके तमांग, सुमन प्रधान, धीरज राय, ज्योति राय, नवनीत प्रधान, परिणीता लामा, रत्नावती सपना राय, मुन्ना गुरुंग, कृष्णा लिंबू, हिंद बहादुर गुरुंग, मिथिला सिंह राय, दीपाली राय,छाया थापा, माहेश्वरी राय, रिशु थापा, रितिका राणा, आरती प्रधान, दीपाली राय, ज्योति राणा, मीरा राणा, संजना लिंबू, पिंकी,सुमन तमांग, नवनीत तमांग,द्वारका राय, सपना राय, सुकुमारी राय,पुष्प लता कुमारी मोहन लामा सहित सैकड़ो लोग उपस्थित थे।
वित्त मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के वरिष्ठ नेता आलोक कुमार दूबे,लाल किशोर नाथ शाहदेव, डॉक्टर राजेश गुप्ता छोटू रोहित उरांव, मेहुल दुबे गोरखा चौक स्थित बुद्ध मंदिर के उपरांत जैप वन परिसर के अंदर भगवान बुद्ध के मंदिर में भी दर्शन किया और कुछ समय व्यतित किया, दीप प्रज्वलित किया एवं प्रसाद भी ग्रहण किया इस मौके पर समिति के अध्यक्ष पेमन जिंबा एवं समिति के सदस्यों के द्वारा माननीय अतिथियों का खादा भेंटकर सम्मान किया गया।

Leave a Response