Sunday, July 21, 2024
Jharkhand News

जोर पकड़ने लगी है झारखंड में पत्रकार सुरक्षा कानून लागू करने की मांग, इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन ने सौंपा ज्ञापन

पत्रकारों को सुरक्षा मुहैया कराए सरकार : मधु सिन्हा

विशेष संवाददाता

रांची। झारखंड में पत्रकार सुरक्षा कानून लागू करने की मांग जोर पकड़ने लगी है। इस संदर्भ में पत्रकार हित में कार्यरत विभिन्न संगठनों द्वारा पूर्व में भी झारखंड सरकार से मांग की गई है। झारखंड जर्नलिस्ट एसोसिएशन, इंडियन जर्नलिस्ट फेडरेशन, ऑल इंडिया स्माॅल एंड मीडियम जर्नलिस्ट वेलफेयर एसोसिएशन, झारखंड जर्नलिस्ट वेलफेयर एसोसिएशन सहित अन्य संगठनों द्वारा समय-समय पर राज्य सरकार से इस संबंध में मांग की जाती रही है।
झारखंड में पत्रकार सुरक्षा कानून लागू करने की मांग को लेकर पत्रकार हित में समर्पित पत्रकारों की अखिल भारतीय स्तर की संस्था ‘इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन’ का एक प्रतिनिधिमंडल प्रदेश अध्यक्ष देवानंद सिन्हा के नेतृत्व में गत दिनों रांची के उपायुक्त राहुल कुमार सिंह से मिला और उन्हें एक ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन के माध्यम से पत्रकारों को पर्याप्त सुरक्षा मुहैया कराने की मांग की गई।
इस संबंध में इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन की झारखंड राज्य इकाई की महिला विंग की प्रदेश अध्यक्ष वरिष्ठ पत्रकार मधु सिन्हा ने कहा कि पत्रकारों को विषम परिस्थितियों में भी समाचारों का संकलन करने को विवश होना पड़ता है। कई बार पत्रकार अपनी जान जोखिम में डालकर समाचारों का कवरेज करते हैं। अक्सर यह देखा-सुना जाता है कि असामाजिक तत्वों,अपराधियों, भ्रष्ट नौकरशाहों, माफिया आदि के खिलाफ खबरें प्रकाशित करने पर पत्रकारों को उनका कोपभाजन बनना पड़ता है। कई बार पत्रकारों पर जानलेवा हमले भी होते हैं।
ऐसे में राज्य सरकार की जिम्मेदारी बनती है कि पत्रकारों को समुचित सुरक्षा व्यवस्था उपलब्ध कराए।
इस दिशा में राज्य सरकार को ठोस पहल करने की जरूरत है।
उन्होंने कहा कि पत्रकार समाज के सजग प्रहरी होते हैं। स्वस्थ व समृद्ध समाज के निर्माण में पत्रकारों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है।
श्रीमती सिन्हा ने कहा कि कई राज्य सरकारों द्वारा पत्रकार सुरक्षा कानून लागू किया गया है।
उसी तर्ज पर झारखंड में भी पत्रकार सुरक्षा कानून लागू की जाय।

Leave a Response