Tuesday, June 18, 2024
Ranchi Jharkhand News

मेजर विनीत कुमार को झारखंड रत्न पीपुल्स च्वाइस अवार्ड – सोशल एंटरप्रेन्योर मिला

रांची, 2024 – साइबरपीस फाउंडेशन के संस्थापक और वैश्विक अध्यक्ष मेजर विनीत कुमार को सामाजिक उद्यमी श्रेणी में प्रतिष्ठित झारखंड रत्न पीपुल्स च्वाइस अवार्ड के लिए चुना गया है। रांची क्लब लिमिटेड में आयोजित एक कार्यक्रम में उन्हें सम्मानित किया गया.
झारखंड रत्न पुरस्कार, जिसका उद्देश्य समाज पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालने वाले व्यक्तियों को पहचानना और सम्मानित करना है, साइबर शांति और साइबर सुरक्षा जागरूकता को बढ़ावा देने के क्षेत्र में उनके अथक प्रयासों की मान्यता के लिए मेजर कुमार को प्रदान किया गया था। पुरस्कार समारोह में झारखंड के 200 से अधिक प्रतिष्ठित अतिथियों ने भाग लिया, जिनमें टीवी अभिनेता काम्या पंजाबी और पूर्व भारतीय क्रिकेटर सौरभ तिवारी जैसी प्रतिष्ठित हस्तियां शामिल थीं।
मेजर विनीत कुमार एक समर्पित सामाजिक उद्यमी हैं जो डिजिटल दुनिया में साइबर सुरक्षा, सुरक्षा, समावेशिता और शांति को बढ़ावा देने के लिए अपनी अटूट प्रतिबद्धता के लिए जाने जाते हैं। उनकी उल्लेखनीय यात्रा में यूके के क्रैनफील्ड विश्वविद्यालय में साइबर डिफेंस और सूचना आश्वासन और कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में नेतृत्व का अध्ययन शामिल है।
उन्होंने झारखंड सरकार के लिए मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी (सीटीओ) और साइबर डिफेंस रिसर्च सेंटर (सीडीआरसी) के प्रमुख के रूप में कार्य करने सहित कई उल्लेखनीय पदों पर कार्य किया है। अपनी पेशेवर भूमिकाओं से परे, उन्होंने प्रादेशिक सेना में सेवा करके राष्ट्रीय सुरक्षा में योगदान दिया है और केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, राजनेता सचिन पायलट, क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी और अभिनेता मोहनलाल जैसी अन्य उल्लेखनीय हस्तियों की श्रेणी में शामिल हो गए हैं।
झारखंड रत्न पुरस्कार एक सम्मानित मान्यता है जो उन लोगों की उपलब्धियों का जश्न मनाती है जिन्होंने समाज में महत्वपूर्ण योगदान दिया है और अपने समुदायों पर सकारात्मक प्रभाव डालना जारी रखा है। इस वर्ष मानद पुरस्कार श्रेणी में प्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ता एवं विकास भारती बिशुनपुर के संस्थापक सचिव अशोक भगत को भी झारखंड रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया है.
दोहरे पुरस्कार, झारखंड रत्न पुरस्कार: मानद पुरस्कार और पीपुल्स चॉइस: झारखंड रत्न पुरस्कार, विविध क्षेत्रों में उत्कृष्टता को मान्यता देते हैं। पुरस्कारों की परिकल्पना प्रामाणिकता और सम्मान के एक हस्ताक्षर उत्सव के रूप में की गई है। इसके पीछे प्रेरणा यह सुनिश्चित करना है कि पुरस्कार खरीदे न जाएं बल्कि वास्तव में उन व्यक्तियों द्वारा अर्जित किए जाएं जिन्होंने समाज और लोगों के जीवन पर वास्तविक प्रभाव डाला है।
मेजर विनीत कुमार के नेतृत्व में साइबरपीस फाउंडेशन एक अग्रणी नागरिक समाज संगठन है जो साइबर खतरों के खिलाफ सामूहिक लचीलापन बनाने के लिए काम कर रहा है। इसने विभिन्न पहलों, क्षमता-निर्माण कार्यक्रमों और अनुसंधान परियोजनाओं के माध्यम से एक सुरक्षित और शांतिपूर्ण साइबरस्पेस की लगातार वकालत की है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि व्यक्ति और संगठन डिजिटल दुनिया में सुरक्षित रूप से काम कर सकें।

Leave a Response