Friday, July 12, 2024
Jharkhand News

चार वर्ष बीत गए कब होगा अल्पसंख्यक आयोग का गठन: अब्दुल वाहिद खान

झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अल्पसख्यक विभाग के प्रदेश महासचिव एवं चास नगर पर्षद के पूर्व उपाध्यक्ष अब्दुल वाहिद खान ने  झारखंड सरकार से अल्पसंख्यक आयोग के गठन की मांग की है। अब्दुल वाहिद खान ने कहा कि झारखंड में अल्पसंख्यक आयोग गठन होने से केवल मुस्लिम समाज ही नहीं बल्कि सिख , ईसाई जैन इत्यादि के अलावा जो भी अल्पसंख्यक समाज में आते हैं ।इससे सब को   बड़ा फायदा होगा। अल्पसंख्यक समाज में गरीब दबे कुचले लोगों की संख्या काफी है ।अगर यह आयोग गठन हो जाता है। तो हर लोगों को फायदा होगा।झारखंड में अल्पसंख्यक आयोग स्थापना अतिआवश्यक है । 

राज्य में अल्पसंख्यकों के लिए आयोग की स्थापना करने से न केवल उनके अधिकारों की सुरक्षा होगी। बल्कि यह भी सुनिश्चित होगा कि उनकी आवाज़ और मांगें सरकारी नीतियों में शामिल होती रहें। अल्पसंख्यक आयोग एक समावेशी दृष्टिकोण प्रदान कर सकता है। और समाज की गरीब, पिछड़े और सामाजिक रूप से पिछड़े वर्गों के विकास के लिए संघर्ष कर सकता है।इसलिए, झारखंड में अल्पसंख्यक आयोग की स्थापना करने से विभिन्न अल्पसंख्यक समुदायों के लोगों को सशक्त बनाने और समाज में समानता को सुनिश्चित करने का एक महत्वपूर्ण कदम होगा। अब्दुल वाहिद खान ने कहा कि झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष शहजादा अनवर भी अल्पसंख्यक आयोग के गठन को लेकर अनशन की तैयारी शुरू करने वाले हैं। आज झारखंड सरकार के साढ़े तीन साल पूरे हो चुके हैं ।पर अभी तक अल्पसंख्यक आयोग का गठन नहीं हुआ है।  

ऐसे में शहजादा अनवर अनशन में बैठते हैं तो मैं उनके साथ हूं । जल्द से जल्द झारखंड सरकार को उनके अल्पसंख्यक आयोग गठन मांगों  पर भी पुनर्विचार कर अल्पसंख्यक आयोग का गठन करें।अब्दुल वाहिद खान ने झारखंड सरकार से मांग की कि अल्पसंख्यक आयोग गठन कर तथा अल्पसंख्यक समुदाय को चिन्हित करने के लिए राज्य स्तर से लेकर जिला स्तर तक कमेटी बनाया जाए। ताकि कमेटी हर क्षेत्र में सर्वे करें तथा अल्पसंख्यक समुदाय का विकास करें।

Leave a Response