Monday, June 24, 2024
Ranchi Jharkhand

जीएमएमपी स्कूल के नये भवन की आधारशिला रखी गई

मुस्लिम समाज को मस्जिदों से अधिक स्कूलों के निर्माण की आवश्यकता : प्रोफेसर शमीम

पीठोरिया राँची: मदनपुर डालाबर चौक स्थित जी एम मॉडर्न पब्लिक स्कूल के ओखरगढ़ा स्थित नए परिसर में रविवार को स्कूल के नये भवन की आधारशिला रखी गई। इस अवसर पर आयोजित सभा को संबोधित करते हुए कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रोफेसर एस एम शमीम ने कहा कि मुस्लिम समाज को आज मस्जिदों के निर्माण से अधिक स्कूलों का निर्माण करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि मस्जिद और मदरसे तभी सुरक्षित रहेंगे जब मुस्लिम समाज विशेष कर आने वाली नई नस्ल शिक्षित और जागरूक होगी।

यह विडम्बना है कि जिस कौम का आरंभ ही शिक्षा और ज्ञान से हुआ वह आज देश शिक्षा के क्षेत्र में दलितों से भी नीचे है। मुख्य अतिथि जमील असगर ने कहा कि मुसलामानों की वर्तमान हालत कि जिम्मेदार स्वयं मुस्लिम समुदाय है, मां बाप अपने बच्चों की शिक्षा दीक्षा के प्रति उदासीन हैं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक माता- पिता का यह सबसे बड़ा कर्त्तव्य है कि वह अपने सामर्थ्य के अनुसार अपने बच्चों को उच्च से उच्चतर शिक्षा दीक्षा का प्रबंध करे। मुस्लिम समाज में शिक्षा के क्षेत्र में पूरी निष्ठा के साथ काम करने वाले लोग नगण्य हैं, जो काम कर रहे हैं गार्जियन को चाहिए कि उनका हर तरह से सहयोग करें।


इस से पूर्व कार्यक्रम का प्रारंभ कुरआन के पाठ से किया गया।
अंत में कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों ने स्कूल के नये भवन के लिए अपने हाथों से आधार के लिए ईंट रखी। अवसर पर कुछ चुनिंदा गार्जियन और स्कूल की छात्र भी उपस्थित थे। कक्षा अष्टम के छात्रों न भी अपने हाथों से ईंट रखी।
कार्यक्रम में प्रोफेसर एस एम शमीम, प्रोफेसर खालिक अहमद, शब्बीर पाशा, एस एम अजीम, ज़मील असगर, परवेज़ आलम , वलीउर रहमान स्कूल की शिक्षिकाएं इंशा हसन, हनी हसन, सबीहा परवीन और अन्य लोग उपस्थित थे।

Leave a Response