Monday, June 24, 2024
Jharkhand News

सावन महोत्सव और मुहर्रम पर्व को एकता,सौहार्दपूर्ण तरीके मनाएं: एसएसपी

 

सभी समुदायों को एक साथ लेकर चलना ही सौहार्द है:डीसी

रांची। सावन महोत्सव और मुहर्रम पर्व को एकता,सौहार्दपूर्ण तरीके से मनाने को लेकर झारखंड प्रदेश जमीयतुल कुरेश के अध्यक्ष मुजीब कुरैशी द्वारा  बैंक्विट हॉल में भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि उपायुक्त राहुल सिन्हा, विशिष्ट अतिथि वरीय पुलिस अधीक्षक किशोर कौशल, एडीएम आलोक नाथ, महावीर मंडल के पूर्व अध्यक्ष राजीव रंजन मिश्रा , रामधन वर्मा,  अंजुमन इस्लामिया के अध्यक्ष हाजी मोख्तार, डा असलम  परवेज,  साहिब अली, जमीयतुल कुरैश पंचायत के अध्यक्ष गुलाम गौस कुरैशी, महासचिव परवेज कुरैशी  सहित कई लोग उपस्थित हुए। 

मंच संचालन झारखंड प्रदेश जमीयतुल कुरेश मीडिया प्रभारी गुलाम जावेद और धन्यवाद ज्ञापन टिंकू राम ने किया।  पूरे कार्यक्रम की अध्यक्षता झारखंड प्रदेश के जमीयतुल कुरेश के अध्यक्ष मुजीब कुरैशी ने की। कार्यक्रम की शुरुआत दोनों समुदायों के गणमान्य लोगों ने आपस में एक दूसरे को पगड़ी बांध कर,शाॅल,साफा ओढ़ाकर सम्मानित किया गया। वहीं कार्यक्रम के दौरान रांची में बेहतर और सौहार्दपूर्ण एतिहासिक काम करने के लिए उपायुक्त राहुल सिन्हा , वरीय पुलिस अधीक्षक किशोर कौशल ने संयुक्त रूप से झारखंड प्रदेश जमीयतुल कुरैश के अध्यक्ष मुजीब कुरैशी को पगड़ी बांध कर सम्मानित करते हुए कहा कि मुजीब कुरैशी के कार्यों की सराहना जितनी भी की जाए कम है।
एसएसपी ने कहा:

 कार्यक्रम में वरीय पुलिस अधीक्षक किशोर कौशल ने कहा कि सावन का पवित्र महीना चल रहा है कांवरियों का जत्था इसी मार्ग कांटाटोली होकर गुजरती है किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी ऐसी उम्मीद है।मुहर्रम का भी मुबारक महीना है और इस मौके पर दोनों समुदायों के लोगों को एक साथ यहां पर  देखकर काफी खुशी हो रही है । उम्मीद भी है   आने वाले सभी पर्व को मिलजुलकर मनाएंगे, साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि असामाजिक तत्वों पर नकेल कसने के लिए पुलिस प्रशासन पूरी तरह से तैयार है । समाज के लोगों का भी सहयोग की अपेक्षा करती है ।गली,मोहल्ले में दो-तीन असामाजिक तत्व होते हैं जो न सिर्फ समाज के सभी व्यक्तियों को बल्कि पुलिस प्रशासन को भी परेशान करने की कोशिश करते हैं, ऐसे लोगों को चिन्हित किया गया  है,  ऐसे लोगों पर कार्रवाई होगी।   मुहर्रम पर्व को धूमधाम से निकाले, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं । नशा खोर, असामाजिक तत्वों के लोगों को अपने जुलूस में घुसने ना दें। 

उपायुक्त ने कहा:
वहीं उपायुक्त राहुल सिन्हा ने कहा कि रांची शहर काफी बड़ी हो गई है। वर्तमान में फ्लाईओवर ,सड़क ,नाली का निर्माण बड़ी तेजी के साथ हो रहा है।  जगहें कन्जेस्टेड हो गए हैं, गाड़ियों की भीड़ हो गई है ,जनसंख्या  बढ़ गई है ,सभी चीजों को देखते हुए पर्व को भी मनाना है।  जिस तरह से पुलिस प्रशासन काम कर रही है, जनता का सहयोग मिल रहा है, हर बड़ी घटनाओं को रोकने में या फिर उसके उद्भेदन में पुलिस प्रशासन पूरी तरह से सफल साबित हो रही, इसलिए शांति पूर्ण तरीके से सभी मिलजुल कर पूर्व को मनाएं। कांवरियों का स्वागत करें, मुहर्रम के अखाड़ा धारियों का स्वागत हो रही भाईचारगी है एकता है इसे बरकरार रखना है। महावीर मंडल के पूर्व अध्यक्ष राजीव रंजन मिश्रा ने कहा कि महावीर मंडल के सभी लोग आज यहां पर मौजूद हैं , मुस्लिम और हिंदू की जो एकता है जो मिसाल  है जो यहां पर  देखने को मिलेगी।आगे भी हम लोग इसको बरकरार रखेंगे । यह पूरा कांटा टोली क्षेत्र जो है शांतिपूर्ण माहौल में गुजरा है , किसी भी स्थिति में किसी भी कठिनाइयों में पुलिस प्रशासन को मदद करने के लिए पूरा समाज एक साथ खड़ा रहता है , मुजीब कुरैशी का बहुत बड़ा योगदान है, कि इस पूरे क्षेत्र में सभी को एक साथ लेकर चलते हैं,यह बहुत बड़ी बात है।   

झारखंड प्रदेश जमीयतुल कुरैश के अध्यक्ष  मुजीब कुरैशी ने कहा कि पूरे कांटा टोली क्षेत्र सभी धर्मों के लोग एकजुट रहते हैं। यही एकता  पुलिस प्रशासन के साथ खड़ी है । यदि प्रशासन को लगता है कि कहीं कुछ ग़लत हो रहा है तो  अपने स्तर से निपटने का काम करें।  इस मौके पर महावीर मंडल के रामधन वर्मा ,जीवन धन ,राहुल सिन्हा चंकी, उपेंद्र रजक ,कैलाश केसरी, राजकिशोर, गोपाल पारीक, सुनील सहाय, प्रभु दयाल बड़ाई ,भाजपा रांची जिला ग्रामीण उपाध्यक्ष , रोबिन दास  लीलू वाली अखाड़ा प्रमुख खलीफा मोहम्मद शहजाद, महानगर मोहर्रम सेंट्रल कमेटी के उपाध्यक्ष रजी अहमद रजा , चिस्तिया अखाड़ा के वकील खान, मासूम कुरैशी, महफूज कुरैशी, बारी कुरेशी, बबलू कुरेशी ,सद्दाम कुरेशी, फरहाद कुरेशी, आसिक कुरेशी , कामरान कुरेशी, अकबर कुरेशी आमिर कुरैशी,बशीर कुरैशी,राजू, मोइनुद्दीन, दानिश कुरैशी, अशब कुरैशी, इम्तियाज मुन्ना,  हाजी मिन्हाज, आवेश कुरेशी मुन्ना, मोहम्मद फिरोज, नौशाद खान, सहित कई लोग शामिल थे।

Leave a Response