Sunday, June 23, 2024
Jharkhand News

प्रतिभा_सम्मान_समारोह सह स्कॉलरशिप डिस्ट्रीब्यूशन प्रोग्रामका हुआ आयोजन

 

रांची : रांची के कडरू स्थित हज हाउस में आज फ्रेंड्स ऑफ वीकर्स सोसाइटी के द्वारा प्रतिभा सम्मान समारोह सह स्कॉलरशिप डिस्ट्रीब्यूशन कार्यक्रम का आयोजन किया गया । इस अवसर पर 10वीं और 12वीं के CBSE/ICSE/JAC बोर्ड की  परीक्षा 2023 में 85% मार्क्स से अधिक प्राप्त करने वाले रांची व आसपास के दो सौ मुस्लिम छात्र एवं छात्राओं को मोमेंटो, सर्टिफिकेट एवं नकद राशि देकर  सम्मानित किया गया । 
कार्यक्रम की शुरुआत कारी इसराइल के द्वारा तेलवाते कलाम पाक से हुई। जिसका तर्जुमा मुफ़्ती कमर आलम कासमी ने किया । 
मेहमानों का स्वागत फ्रेंड्स ऑफ वीकर सोसाइटी के अध्यक्ष सैयद तनवीर अहमद ने किया । 
सोसाइटी के सचिव कमर सिद्दीकी ने रिपोर्ट पेश किया । इस कार्यक्रम का संचालन प्रो. निज़ामउद्दीन ज़ुबैरी और लीज़म लेज़ ने किया।
इस कार्यक्रम में राज्य के ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम बतौर मुख्य अतिथि जबकि जामताड़ा विधानसभा क्षेत्र के कांग्रेस विधायक सह राज्य हज कमेटी के अध्यक्ष डॉ इरफ़ान अंसारी एव कांग्रेस के पूर्व विधायक बंधु तिर्की स्पेशल अतिथि के तौर पर शामिल हुए साथ ही झारखंड सरकार के कृषि विभाग के प्रधान सचिव अबुबकर सिद्दीकी , आईपीएस अधिकारी मोहम्मद अर्शी, रांची ग्रामीण एसपी नौशाद आलम, रांची ट्रैफिक एसपी हारिस बिन जमा , पूर्व डिप्टी मेयर सह कांग्रेस लीडर अजय नाथ शहदेव गेस्ट ऑफ ऑनर के तौर पर शामिल हुए वहीं  दिल्ली स्थित अलिफ के चेयरमैन आईएएस कोच एवं ट्रेनर समीर अहमद सिद्दीकी बतौर विशिष्ट अतिथि के तौर पर शामिल हुए । 
कार्यक्रम का आरंभ कुरआन की तिलावत के साथ शुरू की गई । साथ ही सभी अतिथियों को बुके और मोमेंटो देकर स्वागत किया गया । इस अवसर पर मुख्य अतिथि आलमगीर आलम समेत सभी अतिथियों ने सम्मान पाने वाले तमाम छात्र छात्राओं एवं उनके अभिभावकों को बधाई दी साथ ही तालीम की अहमियत पर रोशनी डाली देते लक्ष्य की प्राप्ति हेतु सतत प्रयास करने की सलाह दी और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की ।

पूर्व डिप्टी मेयर अजयनाथ शहदेव से सोसाइटी के कार्यों की सराहना करते हुए कामयाब छात्र छात्राओं को बधाई देते हुए भविष्य में बेहतर करने की शुभकामनाएं दी ।
पूर्व विधायक बंधु तिर्की ने अपने संबोधन में कहा की मंच पर विराजमान आईएएस आईपीएस अधिकारियों का हवाला देते हुए इनसे प्रेरणा लेने की नसीहत की और उज्ज्वल भविष्य के लिए सतत प्रयास करते रहने की नसीहत की ।
ट्रैफिक एसपी रांची हारिस बिन जमा ने सोसाइटी द्वारा सम्मान समारोह के शानदार आयोजन की प्रशंसा करते हुए बच्चों से कहा प्रत्येक लोगों की ज़िंदगी में एक मक़सद होता है उन्होंने कहा की हर मक़सद को बड़ा रखना चाहिए । उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति डॉ ए पी जे अब्दुल कलाम की बातों को दुहराते हुए कहा की ज़िंदगी के लक्ष्य को छोटा रखना जुर्म है ।
आईपीएस मोहम्मद अर्शी ने सम्मान समारोह में शामिल होकर प्रसन्नता व्यक्त की साथ ही उपस्थित छात्रों के मुकाबले छात्राओं की बड़ी तादाद पर खुशी का इज़हार किया । इस अवसर पर मोहम्मद अर्शी ने मंत्री आलमगीर आलम और हज कमेटी के अध्यक्ष डॉ इरफ़ान अंसारी के समक्ष आलीशान हज हाउस में सिविल सर्विसेस की कोचिंग सेंटर की शुरुआत करने की सलाह दी ।

कांग्रेस विधायक सह हज कमेटी के अध्यक्ष डॉ इरफ़ान अंसारी ने अपने संबोधन में तालीम की अहमियत पर रोशनी डालते हुए राज्य सरकार के द्वारा विभिन्न विभागों में नियोजन के प्रयासों के तहत लाभ उठाने की सलाह ही साथ ही आईपीएस अधिकारी मोहम्मद अर्शी के सवाल में उन्होंने राज्य सरकार द्वारा हज कमेटी को पूर्ण रूप से अधिकार नहीं दिए जाने की शिकायत की साथ ही वादा किया की पूर्ण रूप से अधिकार और सुविधा मिलने पर हज हाउस में सिविल सर्विसेस के लिए कोचिंग सेंटर की स्थापना वो अवश्य करेंगे ।
ग्रामीण एसपी नौशाद आलम ने अपने संबोधन की शुरुआत कुरान  शरीफ की तिलावत के साथ की । उन्होंने स्पष्ट किया राज्य के विभागों में आबादी के अनुपात में मुस्लिम समुदाय के लोगों की भागीदारी नहीं । इस पर चिंता व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा की राज्य सरकार चहुमुखी विकास के प्रति दृढ़ संकल्प है । नौशाद आलम ने राज्य सरकार के हाथों को मज़बूत करने की सलाह दी ताकि राज्य के बच्चे न सिर्फ प्रदेश का नाम रौशन कर सकें बल्कि देश का भी नाम रौशन हो सके ।
वरिष्ठ आईएएस अधिकारी एवं कृषि विभाग के प्रधान सचिव अबू बकर सिद्दीकी ने सम्मान प्राप्त करने वाले बच्चों और उनके अभिभावकों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी साथ ही उन्होंने कहा की इस सम्मान से उन के उपर जवाबदेही सुनिश्चित हो गई है । उन्होंने कहा की भविष्य में इससे भी बेहतर करने की उनकी जवाबदेही हो गई है । अबुबकर सिद्दीकी ने बच्चों को कहा की किसी भी क्षेत्र में हों लेकिन उसमें आप ऐसा कीर्तिमान स्थापित करें की आपके जाने के बाद भी दुनिया याद कर सकें । उन्होंने बच्चों को अपना लक्ष्य निर्धारित करने और पाने के लिए प्रयास करने की नसीहत की ।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम ने अपने संबोधन में फ्रेंड्स ऑफ वीकर सोसाइटी के कार्यों की सराहना की और सम्मान पाने वाले तमाम छात्र छात्राओं को बधाई दी । उन्होंने कहा की बहुत सारी मजबूरी और संसाधन की कमी के बावजूद मुझे आगे बढ़ने का रास्ता तलाशना होगा तभी हम जीवन में अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं । आलमगीर आलम ने आर्थिक रूप से सशक्त होने पर ज़ोर दिया । उन्होंने कहा जबतक हम दृढ़ निश्चय नहीं करेंगे तब तक हम लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर सकते हैं। उन्होंने किसी भी मजबूरी का रोना न रोने की सलाह देते हुए अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए प्रयास करने की नसीहत की ।
कार्यक्रम के अंत में विशिष्ट अतिथि दिल्ली स्थित आईएएस कोचिंग के चेयरमैन एवं ट्रेनर समीर अहमद सिद्दीकी ने सम्मान समारोह में शामिल बच्चों की उपलब्धि को नाकाफी बताते हुए कहा की उनकी ये कामयाबी आने वाले दिनों के लिए काम की नहीं है । उन्होंने मार्गदर्शन करते हुए कहा वर्तमान दौर इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी का ज़माना है । समीर अहमद ने बच्चों में कुछ कर गुजरने का जज़्बा पैदा करने का जोश भरते करते हुए कहा की ज़िंदगी में बड़ा करना है तो आने वाला दौर का मुकाबला सोचने वाली मशीनों से है इसलिए रटना छोड़ दीजिए तभी आप एक कामयाब इंसान बन सकते हैं । उन्होंने कहा की मौजूदा वक्त में यूट्यूब और व्हाट्सएप काफी पावरफुल है । इसलिए आपको इसके सोंच से भी उपर उठना पड़ेगा ।
इस कार्यक्रम में अंजुमन इस्लामिया के सदर हाजी मुख्तार अहमद, इंजीनियर नसीम अली , मशहूर सर्जन डॉ शहबाज आलम , कार्डियोलॉजिस्ट डॉ फरहान शिकोह, मशहूर समाजी कारकून डॉ असलम परवेज़, शहर काज़ी क़मर आलम के फ्रेंड्स ऑफ वीकर सोसाइटी के सदर सैयद तनवीर अहमद ,  सेक्रेटरी क़मर सिद्दीकी, सीनियर जर्नलिस्ट नौशाद आलम समेत शहर के कई गण्यमान लोग शामिल थे ।
आज के कार्यक्रम को कामयाब बनाने में सोसाइटी के सदस्य, अख्तर खान, मो, नौशाद, इरशाद अहमद, हाजी असलम, सईद अहमद, मतीउर रहमान, जावेद अख्तर, अरशद शमीम, नय्यर परवेज़, आसिफ, वसीम, अली सर्, खुसवा नेहाल, नुसरत परवीन, सनोबर , इस्माइल सरीफ, जावेद शम्शी, आदि ने योगदान दिया।

Leave a Response