Tuesday, May 28, 2024
Ranchi Jharkhand

फ्रेंड्स ऑफ़ विकर सोसाइटी , रांची के दुवार एक इंटर स्कूल स्पीच एंड एस्से कम्पटीशन का का आयोजन

आज दिनक 15अक्टूबर 2023, सरताज होटल मैन रोड, रांची में हज़रत मोहम्मद(सल्लल्लाहु अलैहि व सल्लम) के जन्म दिवस के अवसर पर फ्रेंड्स ऑफ़ विकर सोसाइटी , रांची के दुवार एक इंटर स्कूल स्पीच एंड एस्से कम्पटीशन का का आयोजन किया गयाI जिसका विषय था “ शांति और सहिष्णुता पर मोहम्मद(सल्लल्लाहु अलैहि व सल्लम) की शिक्षा” आज के इस कार्यकम में मुख्य अथिति श्री अबूबकर सिद्दीकी , सचिव कृषी और पशुपालन विभाग झारखण्ड सरकार रांची ने सभागार में मौजूद प्रतियोगिता में भाग लेने वाले स्कूल के छात्रों, शिक्षकों, अभिभावकों और लोगों को सम्बोधित करते हुए मोहम्मद(सल्लल्लाहु अलैहि व सल्लम) के जीवन एवं उनके दिये गए नैतिक उपदेशों को बतायाI

उन्हों ने पैगम्बर मोहम्मद(सल्लल्लाहु अलैहि व सल्लम) बताए हुए नैतिक शिक्षा को पालन करना सबसे ज्यादा हम उनके मानने वालों की जिम्मेदारी है हमें उनके शिक्षाओं को जन जन तक पहुंचाना यह सी हमारी जिम्मेदारी है बगैर किसी धर्म, जात और रंग के आधार पर भेदभब किये मानव सेवा करना उन्होंने हमें सिखाया हमें भी चाहिए की सबसे पहले हम उनके शिक्षाओं पर अमल करके लोगों को दिखाएं। मानव सेवा हमारा लक्ष्य होना चाहिए हमें अपने पड़ोसियों अपने रिश्तेदारों अपने हमवतनों का सहयोग बेगैर किसी स्वार्थ के करते रहना चाहिए। हमारे लिए यही सच्ची श्रद्धांजलि है। उन्हों ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि जीवन के लगातार सीखने की प्रवृत्ति होनी चाहिए आज भी हमें इस सभा में कई बातों को सीखने और समझने का मौका मिला।

उन्हों ने कहा की आज के दौर में जिस तरह पूरे विश्व अशांति, युद्ध और असहिष्णुता फैला हुआ है इसे खत्म करने के लिए पैगम्बर मोहम्मद(सल्लल्लाहु अलैहि व सल्लम) की जीवनी और उनके शिक्षकों को प्रचार और प्रसार की ज़रूरत है ताकि अमन और शांति कायम हो सके। आज के कार्यक्रम में स्पेसल गेस्ट के तौर पर मौजूद झारखण्ड अल्पसंख्यक आयोग के उपाध्यक्ष श्री शमशेर आलम जी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा की फ्रेंड्स ऑफिसर सोसाइटी झारखंड में लगातार कई सालों से शिक्षा केमैदान में काम करते अरहि है जो कफी सहरानीय है। आज जिस तरह छात्रों ने पैगम्बर मोहम्मद सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम के जीवनी पर बातें को रखा है वह काफी सहरानीय है। उन्हों ने कहा आज के युग में शिक्षा का महत्व काफी बहुत है। बिना शिक्षा आप आप अपने लक्ष्य की प्राप्ती नहीं कर सकतें हैं। आधुनिक शिक्षा ही आपके जीवन आगे बढ़ाने में अहम रोल अदा करेगा। पैगम्बर मोहम्मद सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम के नैतिक शिक्षकों पर अमल करते हुए मानव जाति की सेवा करना हमारा पराम् कर्तव्य है।

इंटर स्कूल एस्से प्रतियोगिता इंग्लिश कैटोगरी में रांची के कुल 27 स्कूलों ने हिस्सा लिया था। एस्से प्रतियोगिता में प्रथम स्थान मिल्लत अकैडमी स्कूल के ओवैस अकमल हुसैन ने प्राप्त किया। दूसरा स्थान ए. एस पब्लिक स्कूल की छात्रा सिदरा परवीन ने हासिल किया और तीसरा स्थान अलोन्स ड्रीम कैचर स्कूल की कि छात्रा ज़ैमा हसन ने हासिल किया। इंटर स्कूल एस्से प्रतियोगिता उर्दू/हिंदी कैटोगरी में मौलान आज़ाद अकादेमी की छात्रा ने प्रथम स्थान प्राप्त किया, लेबा परवीन पैरामाउंट स्कूल की छात्रा ने दूसरा स्थान प्राप्त किया और तीसरा स्थान ए. एस पब्लिक स्कूल की नफीसा परवीन ने हासिल किया। बाकी छात्रों को बेस्ट परफॉर्मेंस ऑफ स्कूल के अवर्डस से नवाजा गया।
इंटर स्कूल स्पीच प्रतियोगिता में कुल 22 छात्रों ने हिस्सा लिया था जिसमे DAV कपिल देव की छात्रा इंशा शादम ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। दूसरा स्थान रेड किरिसेन्ट स्कूल की रिम्शा आफरीन ने प्राप्त किया। तीसरा स्थान मिल्लत अकैडमी स्कूल के असद आदिल ने हासिल किया। इसके इलावा एस्से प्रतियोगिता में स्पेशल कैटोगरी में बेस्ट प्रेजेंटेशन अवार्ड में एल जी हाई स्कूल के मोहम्मद राशिद, जामिया स्कूल के अलीशा परवीन और सन्त जी एम स्कूल के जुबैरिया नाज़ को मिला।
आज के इंटर स्पीच प्रतियोगिता के जज बेटर इंग्लिश के निदेशक अब्दुल्ला कैफ़ी, सय्यद इबरार हसन, अज़ीज़ुल हक़ ने भी अपने विचारों को रखा। फ्रेंड्स ऑफ विकर सोसाइटी के अध्यक्ष तनवीर अहमद ने आये हुए लोगों का स्वागत करते हुए इस तरह के कार्यक्रम कराने के उद्देश्य को भी बताया। सोसाइटी के महा सचिव कमर सिद्दिकी ने संचालन किया और सोसाइटी के उद्देश्य को बताया। सोसाइटी के सिनियर सदस्य गुलाम रब्बानी ने भी अपने विचार रखे। इस कार्यक्रम में स्कूलों के निदेशक, शिक्षक और जाने माने कई सामाजिक कार्यकर्ता शामिल थे। सिनियर पत्रकार सय्यद शहरोज़ क़मर । उर्दू शायर सय्यद उज़ैर साहब, इस कार्यक्रम को सफल बनाने में सोसाइटी के सरपरस्त सईद अहमद , सचिव सुहेल अख्तर, खजांची अरशद शमीम , सदस्य मो गुलज़ार, इम्तियाज अहमद, नैयर परवेज़, लीज़म लेसज़, मो अली, वसीम, शकील, सुहेल आदि ने अहम योगदान दिया । इस मौके पर मिल्लत स्कूल के सचिव असरफ हुसैन, सिटी पब्लिक स्कूल के बिट्टू सर्, पैरामाउंट स्कूल के निदेश अंसारुल्लाह सर्, इदरीसी तंज़ीम के मो इस्लाम, गद्दी पंचायत के मेराज़ गद्दी , लहू बोलेगा के नदीम खान , बाबर, संत जी एम स्कूल के निदेश और प्रिंसिपल, तथा छात्रों के अभिवावक बड़ी संख्या में मौजूद थे।

भवदीय
तनवीर अहमद

Leave a Response