Friday, July 12, 2024
Ranchi News

माही के अंतर्गत मेडिकल कैम्प का आयोजन संपन्न, डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया और टायफाइड की निःशुल्क जाँच हुई

रांची: 17 सितंबर 2023: मौलाना आजाद ह्यूमेन इनिशिएटिव (माही) ने रांची के हिंदपीड़ी में डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया और टायफाइड के खिलाफ एक मेडिकल कैम्प लगाया। कैम्प रविवार, 17 सितंबर को हिंदपीड़ी मक्का मस्जिद के नजदीक पैरामाउंट पब्लिक स्कूल में सुबह 11 बजे से शाम 3 बजे तक चला।

कैम्प में कंसल्टेंट फिजिशियन डॉक्टर एस०एम० हसन और जेनरल फिजिशियन डॉक्टर ताबां रिज़वी ने रोगियों का इलाज किया। लगभग 70 रोगियों ने कैम्प में इलाज करवाया, जिन्हें मुफ्त दवाइयाँ और मुफ्त जाँच की सुविधा उपलब्ध कराई गई।

माही के अध्यक्ष, इबरार अहमद ने कहा कि रांची में डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया और टायफाइड जैसी संक्रामक बीमारियों का प्रकोप बढ़ रहा है। इन बीमारियों से निपटने के लिए माही ने अन्य संस्थाओं के साथ मिलकर शहर में जगह-जगह मेडिकल कैम्प लगाने का फैसला लिया है।

पैरामाउंट पब्लिक स्कूल के निदेशक सैय्यद अंसारुल्लाह माही का यह प्रयास सराहनीय है और इससे ग़रीब तबके को महँगी जाँच से काफी राहत मिली।

माही के शकील अहमद ने कहा कि माही साझा मंच और अन्य संस्थाओं के साथ मिलकर सरकारी पदाधिकारियों से भी मांग करेगी कि शहर में साफ-सफाई और छिड़काव का इंतजाम किया जाए।

ज्ञात रहे कि रांची में डेंगू, टायफाइड, मलेरिया, चिकनगुनिया जैसी संक्रामक रोगों से भय व्याप्त है ‌विशेषकर हिंदपीड़ी में इसका खतरनाक प्रभाव देखा जा रहा है।इन बीमारियों की जांच और इलाज काफी मंहगा है ,जिसे आम लोग वहन नहीं कर सकते और अस्पतालों में भीड़ भी काफी है।, ऐसे हालात में माही ने दूसरे संस्थाओं के साथ मिलकर जगह जगह शिविर लगाने का फैसला लिया है । चूँकि अस्पतालों में भीड़ है इसलिए मोहल्ला स्तर पर कैंप का आयोजन किया जाएगा। तमाम लोगों और स्वंयसेवी संस्थाओं सहयोग की अपेक्षा है।

Leave a Response