Monday, June 17, 2024
Blog

गर्मी के मद्देनजर मतदान के दौरान रहेगी विशेष व्यवस्थाः के. रवि कुमार

गुरुवार की शाम पांच बजे से थम जाएगा राजमहल, गोड्डा और दुमका में चुनाव प्रचार

चुनाव प्रचार का समय समाप्त होते क्षेत्र से वापस होना होगा बाहर से गये नेताओं-कार्यकर्ताओं को

राजमहल संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में पुरुष से अधिक हैं महिला मतदाता

रांची। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार ने कहा है कि सातवें चरण के तहत राजमहल, गोड्डा और दुमका संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव का प्रचार गुरुवार शाम पांच बजे थम जाएगा। उसी के साथ चुनाव प्रचार आदि कार्य से चुनाव वाले संसदीय क्षेत्र में बाहर से गए राजनीतिक दलों के नेताओं-कार्यकर्ताओं को नियमानुसार वापस लौटना होगा। उन्होंने कहा कि गर्मी को देखते हुए मतदान के दिन मतगणना केंद्रों पर विशेष व्यवस्था की गयी है। बूथों पर गर्मी से बचने के लिए फैन, शेड, निंबू पानी, कुर्सी, मेडिकल सुविधा आदि बहाल की गयी है। वहीं दूर-दराज के मतदाताओं को बूथ तक लाने, ले जाने के लिए वाहन की सुविधा भी उपलब्ध करायी जाएगी। वह बुधवार को निर्वाचन सदन, धुर्वा में प्रेस वार्ता कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि गर्मी से मतदान प्रतिशत प्रभावित नहीं हो, इसके लिए विशेष व्यवस्था करने के साथ यह भी प्रयास किया जा रहा है कि मतदाताओं को कतार में ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़े। इसके लिए मतदानकर्मियों को प्रशिक्षित किया जा चुका है। मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए पूर्व से ही मतदाता जागरूकता हेतु व्यापक अभियान चलाये गये हैं। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि निष्पक्ष और भयमुक्त मतदान के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं।

सातवें चरण के चुनाव में राजमहल, गोड्डा और दुमका में 1 जून को मतदान होना है। राजमहल ऐसा संसदीय निर्वाचन क्षेत्र है, जहां पुरुषों से अधिक महिला मतदाता हैं। यहां कुल 17,04,671 मतदाता में से पुरुष मतदाता 8,51,165 और महिला मतदाता 8,53,496 हैं। दुमका में कुल मतदाता 15,91,061 हैं, जिनमें पुरुष 7,99,045 और महिला मतदाता 7,92,010 हैं। उसी तरह गोड्डा में कुल मतदाता 20,28,154 हैं, उनमें पुरुष 10,50,328 और महिला मतदाताओं की संख्या 9,77,809 है।

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद से अब तक झारखंड में अवैध सामग्री और नकदी के रूप में 133 करोड़, 60 लाख रुपये से अधिक की जब्ती की गयी है।

Leave a Response