Blog

आफाक एकेडमी में विज्ञान और कला प्रदर्शनी में दिखी बच्चों की प्रतिभा

मुखातिथि ने बच्चों द्वारा बनाए गए प्रोजेक्ट, मॉडल एवं इनोवेटिव आइडिया की प्रशंसा की

रांची: शहर के अफाक एकेडमी स्कूल में साइंस एंड क्राफ्ट (Science Craft and Art Exhibition) हिंदपीढ़ी में विज्ञान, गणित, सामाजिक विज्ञान, शिल्पकला, आर्ट एंड क्राफ्ट प्रदर्शनी में सोमवार को बच्चों ने बुद्धि व कला कौशल का बेहतर प्रदर्शन किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मोमिन कांफ्रेंस के प्रदेश अध्यक्ष आबिद अली अंसारी थे। स्कूल के निदेशक मो महताब अंसारी ने कहा कि ऐसे आयोजन से छात्रों में विज्ञान एवं कला के प्रति रुचि बढ़ती है। इस प्रदर्शनी में बच्चों की छिपी हुई प्रतिभा निकल कर सामने दिखाई पड़ी।

क्लास तीन से 9 तक के बच्चो ने इसमें भाग लिया। इस स्कूल में यू केजी से लेकर दसवीं तक की पढ़ाई सीबीएससी पेटर्न पर चलाई जाती है। मुख्य अतिथि आबिद अली अंसारी ने कहा कि विद्यालयों में समय-समय पर ऐसी प्रदर्शनियां लगाने से बच्चों को तो लाभ होगा ही, हो सकता है कि इन प्रदर्शनियों में से कुछ निकल कर आए जिससे हमारे देश को भी लाभ हो। बच्चों द्वारा बनाए गए प्रोजेक्ट, मॉडल एवं इनोवेटिव आइडिया की उन्होंने प्रशंसा की। इससे बच्चे अपने कौशल का सही उपयोग कर सकते हैं। जरूरत के हिसाब से विज्ञान के क्षेत्र में नए-नए अविष्कार जरूरी है।

वहीं मुस्लिम मजलिस उलेमा के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुफ्ती अब्दुल्लाह अज़हर कासमी ने भी कार्यक्रम को सराहा। उन्होंने कहा कि हर बच्चा एक वैज्ञानिक व कलाकार है। इस प्रदर्शनी के माध्यम से उसमें छिपी प्रतिभा को प्रदर्शित करने का एक प्लैटफार्म है। जमसा के मसूद कच्छी, मास्टर उस्मान ने कहा कि बच्चों में बहुत सारी प्रतिभाएं छिपी हुई है, जरूरत है उन्हें बाहर लाने की। स्कूल की प्रिंसिपल अंजुम अशफी ने कहा कि प्रदर्शनी आयोजन का मकसद रचनात्मक माध्यम प्रदान करना है।

विद्यार्थियों को उनकी प्रतिभा पता लगाने के लिए एक रचनात्मक माध्यम प्रदान करना। प्रदर्शनकी के आयोजन में बच्चों व विद्यालय के सभी शिक्षकों और कर्मचारियों का सराहनीय योगदान रहा। आर्ट क्राफ्ट एवं विज्ञान मॉडल के जज अशफ़ाक आलम एवं मो काशिफ अख्तर ने मॉडल की जांच की।

विज्ञान प्रदर्शनी में प्रथम ,द्वितीय एवं तृतीय क्रमश: तहसीन सदफ,मो शादाब व रेयान अंसारी
एवं आर्ट क्राफ्ट में प्रथम ,द्वितीय एवं तृतीय क्रमश: इनाया अनवर, कनक कचछप व आयशा परवीन रहे । इस मौके पर स्कूल इंचार्ज आशिया परवीन, आफिया परवीन, आबिद अली अंसारी, मसूद कच्छी, मुफ्ती अब्दुल्लाह अज़हर, सैयद अंसारुल्लाह, मास्टर उस्मान, अशफ़ाक आलम, मो काशिफ अख्तर, मो अर्श समेत विद्यालय के शिक्षक-शिक्षिकाएं उपस्थित रहे।

Leave a Response