Tuesday, June 18, 2024
Jharkhand News

रिम्स में चिकित्सा सुविधाओं में सुधार के लिए मुख्यमंत्री की पहल सराहनीय: रानी कुमारी

 

  विशेष संवाददाता 
रांची। झारखंड प्रदेश राष्ट्रीय जनता दल (महिला प्रकोष्ठ) की अध्यक्ष रानी कुमारी ने रिम्स में चिकित्सा सुविधाओं में सुधार के लिए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा की गई पहल की सराहना की है। उन्होंने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा है कि    राज्य सरकार द्वारा रिम्स में मरीजों को मुफ्त जांच की सुविधा के लिए 300करोड़ रुपए आवंटित किया जाना जनहित में महत्वपूर्ण निर्णय है। इससे मरीजों को डायग्नोस्टिक, रेडियोलॉजी जांच,कैंसर स्क्रीनिंग एवं अन्य चिकित्सीय सुविधाएं सुलभ हो सकेंगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री निःशुल्क डायग्नोस्टिक एवं रेडियोलॉजी जांच योजना, सर्वाइकल कैंसर-ब्रेस्ट कैंसर स्क्रीनिंग योजना के लिए सहायता अनुदान के रूप में राशि उपलब्ध होने से सीटी स्कैन सहित अन्य पैथोलॉजिकल सुविधाएं नियमित रूप से मरीजों को मिल सकेगी। 
रानी कुमारी ने कहा कि सरकारी अस्पतालों में चिकित्सा सुविधाओं के अभाव का फायदा उठाकर निजी अस्पताल प्रबंधन मरीजों से मनमानी राशि वसूलते हैं। राज्य सरकार की इस पहल पर निसंदेह निजी अस्पतालों की मनमानी पर कुछ हद तक रोक लग सकेगा। उन्होंने कहा कि राजधानी के रिम्स,सदर अस्पताल के अलावा सभी जिलों, प्रखंडों के अस्पताल तथा पंचायत स्तर पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी चिकित्सक और पैरामेडिकल कर्मियों की पर्याप्त संख्या में नियुक्ति की जाए, वहां चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने की दिशा में सरकार की गंभीरता जरूरी है, ताकि  सरकारी अस्पतालों के प्रति आमजन का विश्वास बढ़े। 
 रानी कुमारी ने कहा कि इसके अतिरिक्त राज्य सरकार को निजी अस्पतालों में भी पैथोलॉजिकल जांच, एक्स-रे, सीटी स्कैन, एमआरआई आदि की जांच की एक समान दरें निर्धारित करने की दिशा में भी आवश्यक कदम उठाने की जरूरत है, ताकि निजी अस्पताल संचालक मरीजों से मनमानी राशि नहीं वसूल सकें।

Leave a Response