Ranchi News

रांची में लॉन्च हुआ इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर श्रृंखला बजाज ऑटो

-बजाज आरई ई-टेक 9.0, यात्री इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर, 8.9 kWh की बैटरी के साथ 178 किमी की रेंज देता है (एआरएआई प्रमाणन के अनुसार)

-कार्गो इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर, 8.9 kWh बैटरी के साथ बजाज मैक्सिमा कार्गो ई-टेक 9.0 और 11.8 kWh बैटरी के साथ एक्सएल कार्गो ई-टेक 12.0 क्रमशः 149 किमी और 183 किमी की रेंज देते हैं (एआरएआई प्रमाणन के अनुसार)।

रांची, दिनांक 17 जनवरी 2024: दुनिया की सबसे मूल्यवान दोपहिया और तिपहिया कंपनी बजाज ऑटो लिमिटेड ने आज रांची में कंपनी के उपाध्यक्ष श्री राजीव वर्मा द्वारा प्रेम संस बजाज, रांची के साथ मैक्सिमा कार्गो ई-टेक 9.0 और 12.0 और यात्री इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर्स आरई ई-टेक 9.0 की श्रृंखला लॉन्च किया।

उत्पाद प्रदर्शन, विश्वसनीयता और एक सुलभ और किफायती बिक्री के बाद सहायता नेटवर्क पर निरंतर ध्यान ने बजाज को पिछले पांच दशकों में 75 लाख से अधिक तिपहिया वाहन खरीदारों के लिए पसंदीदा ब्रांड बना दिया है। बजाज ने अंतिम मील परिवहन का बीड़ा उठाया और भारतीयों की पीढ़ियों की आकांक्षाओं को पूरा किया। अब, तिपहिया वाहनों की अपनी नई इलेक्ट्रिक रेंज के साथ, कंपनी अपने मूल्यवान ग्राहकों को टिकाऊ गतिशीलता के अगले चरण से परिचित करा रही है।

बजाज इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर रेंज को बजाज के विश्व स्तरीय आर एंड डी सेंटर में डिजाइन और विकसित किया गया है और वालुज में कंपनी के प्लांट में निर्मित किया गया है।
नए वाहनों को रेंज, भार वहन करने की क्षमता, ग्रेडेबिलिटी पर उच्च प्रदर्शन देने और टिकाऊ होने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर IP67 रेटेड उन्नत ली-आयन बैटरी, दो-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन और एक परमानेंट मैग्नेट सिंक्रोनस (PMS) मोटर से लैस हैं जो अत्यधिक कुशल है, जो वाहनों को उत्कृष्ट रेंज देने में सक्षम बनाते हैं।

बैटरी को 16-एम्प, 220 V विद्युत आउटलेट पर चार्ज किया जा सकता है। इसके अलावा, ऑनबोर्ड चार्जर भारी चार्जर ले जाने की आवश्यकता को खत्म कर देता है, जिससे चार्जिंग की प्रक्रिया सुविधाजनक हो जाती है। बड़े ट्यूबलेस रेडियल टायर ड्राइविंग को आरामदायक बनाते हैं और ‘ट्यूबलेस’ मरम्मत को आसान बनाते हैं।

बजाज इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर्स में एक मजबूत मेटल बॉडी और सीवी शाफ्ट है जो वाहनों को टिकाऊ बनाता है, जिससे रखरखाव की लागत कम हो जाती है। कुल 15 लाख किलोमीटर तक वास्तविक दुनिया की ड्राइविंग परिस्थितियों में प्रदर्शन और विश्वसनीयता के लिए वाहनों का गहन परीक्षण किया गया है। ग्राहकों को आश्वस्त करने के लिए एक मजबूत वारंटी के अलावा, बजाज का सेवा नेटवर्क अपने ग्राहकों को दिन या रात के किसी भी समय, सप्ताह के सातों दिन सड़क किनारे सहायता प्रदान करने के लिए तैयार है।

लॉन्च के बारे में बात करते हुए, बजाज ऑटो लिमिटेड के क्षेत्रीय प्रबंधक श्री गिरीश सैनानी ने कहा:
“हमें यात्री और कार्गो दोनों प्रारूपों में नए बजाज इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर को पेश करते हुए खुशी हो रही है। दशकों से, हमारे ग्राहकों ने हमें अपना अटूट विश्वास और समर्थन दिया है। हमने इन सुरक्षित, विश्वसनीय और उच्च प्रदर्शन वाले वाहनों को विकसित करने के लिए ग्राहक के प्रति अपनी गहरी समझ का उपयोग किया है। रेंज, भार वहन करने की क्षमता और ग्रेडेबिलिटी प्राथमिकता है। बिक्री के बाद सहायता सुनिश्चित करने के लिए, हमने चौबीसों घंटे सेवा स्थापित की है। पहले चरण में कार्गो और पैसेंजर इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर झारखंड में ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगा। इसके बाद, हम पूरे भारत के शहरों में अपने वितरण का विस्तार करेंगे।”

79 से अधिक देशों में 21 मिलियन से अधिक मोटरसाइकिलों की बिक्री के साथ, बजाज ब्रांड वास्तव में “दुनिया का पसंदीदा भारतीय” है। यह भारत का नंबर 1 मोटरसाइकिल निर्यातक है, जिसकी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बिकने वाली तीन में से दो बाइक बजाज बैज के साथ बिकती हैं। कंपनी तिपहिया वाहनों की दुनिया की सबसे बड़ी निर्माता भी है। बजाज ऑटो दुनिया की पहली दोपहिया और तिपहिया कंपनी है जिसका मार्केट कैप एक ट्रिलियन रुपये तक पहुंच गया है और यह दुनिया की सबसे मूल्यवान दोपहिया और तिपहिया कंपनी बनी हुई है। यह पिछले 75 वर्षों से ऐसे उत्पाद पेश कर रहा है जिनमें सर्वोत्तम श्रेणी की डिज़ाइन और तकनीक है और जो बिना किसी समझौता किए गुणवत्ता पर आधारित हैं। नई उत्पाद पहलों के प्रति कंपनी की अटूट प्रतिबद्धता ने इसे भविष्य के लिए तैयार कर दिया है।

Leave a Response