Tuesday, July 16, 2024
Jharkhand News

उर्दू विद्यालयों के समस्याओं के समाधान के लिए शिक्षा अधिकारी से मिला उर्दू शिक्षक संघ

 

 उर्दू विद्यालयों से जुड़े मामलों का निराकरण जल्द किया जाय, अन्यथा होगा आंदोलन : उर्दू शिक्षक संघ

राँची, 18/08/23 झारखंड राज्य उर्दू शिक्षक संघ का एक शिष्टमंडल संघ के महासचिव अमीन अहमद के नेतृत्व में जिला शिक्षा अधीक्षक सह जिला शिक्षा पदाधिकारी श्री मिथिलेश केरकेट्टा से मिलकर वार्ता की. वार्ता में मुख्यरूप से शिक्षकों के विभिन्न समस्याओं सहित जिला के विद्यालयों में उर्दू से जुड़े मामलों को शिक्षा अधिकारी के समक्ष रखा गया.  जिला शिक्षा पदाधिकारी ने संघ के बातों को गौर से सुनते हुए इसपर जल्द ठोस कदम उठाने पर अपनी सहमति जताई.  उन्होंने संघ के प्रतिनिधियों से कहा कि वे जल्द ही इसके लिए बैठक आयोजित करेंगें, ताकि समस्याओं का समाधान हो सके।
संघ के प्रदेश महासचिव अमीन अहमद ने विस्तृत रूप से ट्रांसफर पोर्टल में व्याप्त खामिओं को उजागर करते हुए कहा कि पोर्टल में उर्दू शिक्षकों के लिए कॉलम नहीं है. विभिन्न विद्यालयों के कई उर्दू शिक्षकों को सरप्लस शिक्षकों की सूची में रखा गया है, जबकि वैसे विद्यालयों में अतिरिक्त उर्दू इकाई पहले से स्वीकृत है.
ट्रांसफर पोर्टल में प्राथमिक शिक्षकों के लिए कक्षा 1 से 8 का कॉलम नहीं दिया गया है, जबकि 2005 से पूर्व नियुक्त सभी शिक्षक कक्षा 1 से 8 तक के लिए प्राथमिक शिक्षक के रूप में नियुक्त  किए गए हैं.
जिला के कई सामान्य विद्यालयों से विभागीय आदेश की अवहेलना करते हुए उर्दू पढ़ने वाले छात्र – छात्राओं की संख्या शून्य दर्शाते हुए भेजा गया है. जबकि वैसे विद्यालयों में उर्दू शिक्षकों का पद स्वीकृत होने के साथ – साथ उर्दू पढ़ने वाले बच्चे भी नामांकित हैं। 
जिला शिक्षा अधीक्षक सह जिला शिक्षा पदाधिकारी ने सभी बिन्दुओं पर गौर करते हुए समाधान करने की दिशा में समुचित समाधान हेतु अपनी सहमति दी। 
 शिष्टमंडल में संघ के प्रदेश महासचिव अमीन अहमद, मो फखरुद्दीन, जिला अध्यक्ष राकिम अहसन, सचिव असरार अहमद, मो इकबाल,  शमशाद आलम, मोशाहिदा अंजुम एव् राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के प्रांत संयोजक विजय बहादुर सिंह, जिला संयोजक सुमेश कुमार मिश्रा ने भी उर्दू संघ के मांगों का समर्थन करते हुए वार्ता में शामिल थे।

Leave a Response