Monday, June 17, 2024
Ranchi Jharkhand

मरहबा ह्यूमन सोसाइटी ने किया हज ट्रेनिंग कैंप का आयोजन

तीन सौ से ज्यादा हज यात्री हुए ट्रेनिंग कैंप में शामिल

रांची: रांची की मशहूर समाजिक संगठन मरहबा ह्यूमन सोसाइटी द्वारा आज हज ट्रेनिंग कैंप का आयोजन किया गया। शहर के मेन रोड स्थित तस्लीम महल में आयोजित इस एक दिवसीय हज ट्रेनिंग कैंप में रांची और इसके आस पास के इलाकों के लगभग तीन सौ महिला एवं पुरुष हज यात्री शामिल हुए। प्रोग्राम की शुरुआत हाफिज कलाम के तिलावत कुरान पाक से हुआ। इस अवसर पर इमारत शरिया के काज़ी ए शरीयत मुफ्ती अनवर क़ासमी और मशहूर हज ट्रेनर हाजी कैसर आलम ने हज यात्रियों को हज यात्रा से संबंधित ज़रूरी जानकारी दी। मक्का, मदीना में किस दिन क्या करना है, कैसे रहना है इसकी पूरी जानकारी दी गई।मुफ्ती अनवर कासमी ने उमरा कैसे करना है किन किन जगहों पर क्या दुआ करनी इन सब बातों को तफसील से बताया।वहीं झारखंड के मशहूर हज ट्रेनर हाजी कैसर आलम ने आजमिनो को हज के पांच दिनों के अरकान को बताते हुए कहा की कब कब एहराम की हालत में रहना है सफा मरवा और रमी करने के तरीके को विस्तार से बताया।

इस मौके पर झारखंड पुलिस मुख्यालय में पदस्थापित डीआईजी कार्मिक नौशाद आलम ने भी हज यात्रा से संबंधित अपने अनुभव साझा किया। साथ ही हज यात्रियों से देश की तरक्की अमन चैन, सुख शान्ति और समृद्धि के लिए दुआ करने की अपील की। झारखंड राज्य से इस वर्ष कुल 1756 हज यात्रियों का प्रस्थान कोलकाता, दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद से होना है। श्री आलम ने सभी हज यात्रियों को झारखंड पुलिस द्वारा आवश्यक सुरक्षा देने का भरोसा दिलाया। ज्ञात हो की वर्ष 2008 से लगातार प्रत्येक वर्ष मरहबा ह्यूमन सोसाइटी के द्वारा तस्लीम महल में निःशुल्क हज ट्रेनिंग कैंप का आयोजन किया जा रहा है ।

इस मौक़े पर हज यात्रियों के लिए मेडिकल कैंप के साथ साथ दोपहर के खाने पीने का भी इंतजाम किया जाता है। मौके पर मरहबा ह्यूमन सोसाइटी के सरपरस्त एवं मशहूर समाज सेवी डॉ असलम परवेज़, सोसाइटी के अध्यक्ष नूर अहमद, सचिव सैयद नेहाल अहमद, नयैर सहाबी, सेंट्रल मुहर्रम कमिटी के महा सचिव अकिलुर रहमान, हाजी शाहिद, शमशाद अनवर, नजमुल आरिफीन, मो फिरोज, अफशरूल आविदिन, शेख अनिसुद्दीन, शमशाद अनवर, मो जमील, आलम खान, जहांगीर आलम, जियाउद्दीन, तलहा हैदरी, तारिक सगीर, औरंगजेब खान, परवेज खान, मो फारूक, हाजी मूसा मलिक, वसीम रेहान अहमद, समेत कई गणमान्य लोग मौजूद थे ।

Leave a Response