Sunday, July 21, 2024
Ranchi Jharkhand

जमीयतुल एराकीन के द्वारा इस्लामिक क्विज कंपटीशन का आयोजन

रांची: जमीयतुल एराकीन रांची और प्रोग्रेसिव एकेडमी स्कूल रांची के संयुक्त तत्वाधान में आज दिनांक 24 सितंबर 2023 दिन रविवार को कर्बला चौक स्थित जमीयतुल एराकीन बिल्डिंग में इस्लामिक क्वीज कंपटीशन का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता जमीयतुल एराकीन रांची के अध्यक्ष हसीब अख्तर ने की और संचालन जमीयत के महासचिव सैफुल हक ने किया। इस इस्लामिक क्वीज कंपटीशन में विभिन्न स्कूलों के बच्चियों ने भाग लिया। यह कंपटीशन गर्ल्स स्कूल के बच्चियों के लिए था।

जिसमें फर्स्ट पोजीशन एराकिया उर्दू गर्ल्स स्कूल‌ रहा। दूसरा पोजीशन राइन उर्दू गर्ल्स हाई स्कूल और तीसरा कुरेश एकेडमी स्कूल, चौथा एलजी हाई स्कूल रहा। फरहीन परवीन एराकिया उर्दू गर्लस स्कूल सही जवाब देने वाली बनी। उसके बाद राइन स्कूल के आईका अशफाक और कुरेश स्कूल के सायिका यूनुस अव्वल पोजीशन पर रही। जज के भूमिका में मुस्लिम मजलिस उलेमा झारखंड के अध्यक्ष मुफ्ती अब्दुल्लाह अजहर कासमी, जमीयत के अध्यक्ष हसीब अख्तर, जमीयत रांची के महासचिव सैफुल हक और जमीयत रांची के संरक्षक सुल्तान जुबेर रहे। अपने अध्यक्षयी भाषण में हसीब अख्तर ने कहा के बेहतर शिक्षा सभी के लिए जीवन में आगे बढ़ने और सफलता प्राप्त करने के लिए बहुत आवश्यक है।

वहीं मुफ्ती अब्दुल्लाह अजहर कासमी ने कहा के जीवन में सफलता प्राप्त करने और कुछ अलग करने के लिए शिक्षा सभी के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण साधन है। यह हमें जीवन के कठिन समय में चुनौतियों से सामना करने में सहायता करता है। वहीं जमीयतुल एराकीन रांची के महासचिव सैफुल हक ने कहा के आज के समाज में शिक्षा का महत्व काफी बढ़ चुका है। शिक्षा के उपयोग तो अनेक हैं परंतु उसे नई दिशा देने की आवश्यकता है। शिक्षा इस प्रकार की होनी चाहिए कि एक व्यक्ति अपने परिवेश से परिचित हो सके। वहीं अल्पसंख्यक सामाजिक संगठन के अध्यक्ष अनवर खान ने कहा के शिक्षा स्त्री और पुरुषों दोनों के लिए समान रुप से आवश्यक है, क्योंकि स्वास्थ्य और शिक्षित समाज का निर्माण दोनो द्वारा मिलकर ही किया जाता हैं।

वहीं प्रोगेसिव स्कूल के मास्टर मुजम्मिल ने कहा कि शिक्षा लोगों के मस्तिष्क को उच्च स्तर पर विकसित करने का कार्य करती है और समाज में लोगों के बीच सभी भेदभावों को हटाने में मदद करती है। इस मौके पर मुफ्ती अब्दुल्लाह अजहर, हसीब अख्तर, सैफउल हक, सुल्तान जुबेर, फारूक इंजीनियर, मोहम्मद सुभान, मोहम्मद मुजम्मिल, अनवर खान, मोहम्मद ओसामा, परवेज आलम, मुजाहिद इस्लाम, मातिउर रहमान, मजहर हुसैन, अरशद शमीम, और आदिल रशीद समेत कई लोग उपस्थित थे।

Leave a Response