Tuesday, May 21, 2024
Ranchi Jharkhand News

जेसीआई रांची उड़ान के सामाजिक सरोकार का चौथा दिन

  • खाद्य वितरण शिविर में जरूरतमंदों के बीच बांटे खाद्य सामग्री
  • पीड़ित मानवता की सेवा सबसे बड़ा मानव धर्म: अनिता अग्रवाल विशेष संवाददाता
    रांची। जेसीआई रांची उड़ान ने सामाजिक सरोकार के साप्ताहिक कार्यक्रम ‘जेथरा’ के तहत मंगलवार को सेवा सदन पथ पर खाद्य सामग्री वितरण शिविर आयोजित किया। इस शिविर में जरूरतमंदों के बीच खाद्य सामग्री बांटे गए।
    मौके पर संस्था की अध्यक्ष अनिता अग्रवाल ने कहा कि कुपोषण एक गंभीर समस्या है। इसे दूर करने की दिशा में ठोस कदम उठाने की जरूरत है।
    उन्होंने कहा कि एक सर्वे के मुताबिक कई निम्न और मध्यम आय वाले परिवारों में कुपोषण से पीड़ित बच्चे हैं। पर्याप्त स्तर पर आय के स्थायी स्रोत के बिना, छोटे बच्चों और उनके परिवारों को बुनियादी भोजन तक पहुंच नहीं होती है। इसलिए, हमारे आसपास भूख और भुखमरी से पीड़ित लोगों का समर्थन करने के लिए जेसीआई रांची उड़ान ने पूरे समर्पण और भक्ति के साथ जैथरा जेसीआई सप्ताह के चौथे दिन के कार्यक्रम के रूप में सेवा सदन अस्पताल के पास 700 लोगों को लाभान्वित करने के लिए खाद्य वितरण शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम अध्यक्ष अनिता अग्रवाल और सचिव प्रीति पंकज बागला के तत्वावधान में आयोजित किया। कार्यक्रम की समन्वयक नितीशा जालान है। कार्यक्रम की परियोजना पूजा केशरी,प्रीति बागला,रितु गारोदिया, संतोष तुल्सियान,उषा खेमका ,निमीषा धानूका,डॉली खेतावत,शिल्पा केजरीवाल रही है। श्रीमती अग्रवाल ने कहा कि खाद्य वितरण गतिविधियों के माध्यम से हमारा मुख्य लक्ष्य हमारे समाज से भूख मिटाना है। इस परियोजना के माध्यम से हमारा लक्ष्य हमारे समाज में कुपोषित समुदायों के जीवन को बचाना है। ऐसी मानवीय परियोजनाओं के आयोजन के पीछे हमारी एकमात्र पहल वंचित आबादी को स्वस्थ जीवन जीने में सहायता करना है।
    इसके अलावा हमने जरूरतमंद परिवार को उनकी आजीविका के लिए सिलाई मशीनें वितरित की। हमने बरियातू के पास वृद्धाश्रम में दान भी किया। वृद्धाश्रम में 150 लोगों को भोजन के पैकेट, कोल्ड ड्रिंक और चॉकलेट दान किये गये। वरिष्ठजनों के मनोरंजन और उन्हें खुश करने के लिए उनके बीच खेल भी खेले गए। इसके बाद हमने लिटिल एंजल्स स्कूल और रानी सती विद्यालय स्कूल में क्लीन प्लेट जागरूकता अभियान चलाया। इस क्लीन प्लेट जागरूकता कार्यक्रम में कुल 750 विद्यार्थियों ने भाग लिया। क्लीन प्लेट चैलेंज अभियान के लिए स्कूलों में शपथ समारोह भी किया गया। हमने जेसी सदस्यों के 150 बच्चों के लिए ऑनलाइन क्लीन प्लेट जागरूकता कार्यक्रम भी आयोजित किया। इस अभियान में हमारे 100 जेसी सदस्यों ने भी भाग लिया। जेसीआई रांची उड़ान के सदस्यों ने समर्पित होकर इन गतिविधियों को अंजाम दिया और हमारे लक्ष्य तक पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत की।
    इसकी जानकारी मीडिया प्रभारी पूजा केशरी ने दी है।

Leave a Response