Tuesday, May 21, 2024
Jharkhand News

निजी मोबाईल से उपस्थिति बनाने पर रोक लगाये विभाग अन्यथा न्यायालय जायेंगें शिक्षक : संयुक्त शिक्षक मोर्चा

शिक्षक संगठन समन्वय स्थापित कर आंदोलन का करेंगें शंखनाद

राँची, 20 सितंबर 2023,
झारखंड प्रदेश संयुक्त शिक्षक मोर्चा की एक महत्वपूर्ण बैठक धुर्वा गोलचक्कर स्थित भारतीय मजदूर संघ के कार्यालय में संपन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता प्रांत संयोजक आशुतोष कुमार ने की एवं संचालन प्रदेश प्रवक्ता अरुण कुमार दास के द्वारा किया गया। उक्त बैठक में विशेष रूप से मोर्चा के प्रदेश संयोजक अमीन अहमद एवं विजय बहादुर सिंह उपस्थित थे।
बैठक में शिक्षा एवं शिक्षकों से जुड़े कई महत्वपूर्ण मामलों पर सघन विचार विमर्श किया गया एवं सभी उपस्थित शिक्षक सदस्यों से रायशुमारी की गई।
आज के बैठक में प्रोन्नति, सर प्लस शिक्षक, एम० ए० सी० पी०, बायोमेट्रिक उपस्थिति, गृह जिला स्थानांतरण, उत्क्रमित वेतनमान जैसे गंभीर मामलों पर सभी शिक्षकों ने एक स्वर में कहा कि इसके लिए सबसे पहले झारखंड के तमाम शिक्षक संगठनो को सिर्फ और सिर्फ शिक्षा हित में एक प्लेटफॉर्म में आकर आंदोलन का शंखनाद किये जाने की आवश्यकता है। आज शिक्षकों को आये दिन शिक्षा विभाग द्वारा नित्य नये नये फरमान जारी किये जा रहे हैं जिससे सरकारी विद्यालयों के साथ ही शिक्षकों को भी तुच्छ नज़र से देखा जा रहा है।
मोर्चा के प्रदेश संयोजक अमीन अहमद और प्रदेश प्रवक्ता अरुण कुमार दास ने ABBS ( आधार बेस्ड बायोमेट्रिक सिस्टम) की जानकारी देते हुए कहा कि आधार आधारित बायोमेट्रिक उपस्थिति नियमावली 2015 झारखंड में लागू है जिसमे कहीं भी निजी मोबाईल से उपस्थिति बनाने का जिक्र नहीं है फिर भी सिर्फ राज्य के शिक्षकों को अपने अपने निजी मोबाईल से उपस्थिति बनाने के लिए शिक्षा परियोजना द्वारा दबाव बनाया जा रहा है जो आधार आधारित बायोमेट्रिक उपस्थिति नियमावली 2015 के खिलाफ है। इस संबंध में संयुक्त शिक्षक मोर्चा के द्वारा राज्य के शिक्षा अधिकारियों से शिक्षकों के निजी मोबाईल से उपस्थिति बनाने पर रोक लगाने की मांग बार बार की गई है, परन्तु इस मामले को शिक्षा विभाग के द्वारा ना ही संज्ञान में लिया गया और ना बायोमेट्रिक उपस्थिति बनाने हेतु राज्य के किसी भी विद्यालय में अब तक डिवाइस उपलब्ध कराया गया है। जो राज्य के शिक्षकों का मानमर्दन के साथ आये दिन वेतन बंद करने का आदेश दिया जा रहा है।
अब मोर्चा इसकी लड़ाई न्यायालय के स्तर से लड़ेगी जिसकी सारी तैयारी पूरी कर ली गई है।
बैठक में मुख्यरुप से मोर्चा के प्रदेश संयोजक विजय बहादुर सिंह, अमीन अहमद, आशुतोष कुमार, प्रदेश प्रवक्ता अरुण कुमार दास, मकसूद जफ़र हादी, जिला संयोजक सुमेश कुमार मिश्रा, राकेश श्रीवास्तव, मो० फखरुद्दीन, अजय कुमार, सुनील कुमार, रमापति पांडेय, पंकज कुमार, ओम प्रकाश, अरुण कुमार सहित अन्य शिक्षक मौजूद थे।

Leave a Response