Tuesday, June 18, 2024
Jharkhand News

इमामबख्श अखाड़ा के अधीन निकाले जाने वाले तमाम खलीफा एवं अखाड़े के प्रमुख पदाधिकारीगण की बैठक में निर्णय

 

रांची: इमामबख्श अखाड़ा के तत्वाधान में सेन्ट्रल मुहर्रम कमिटी के प्रधान कार्यालय मेन रोड रांची स्थित मधुबन मार्केट में इमामबख्श अखाड़ा के सरपरस्त  व इमामबख्श अखाड़ा के प्रमुख खलीफामो. सईद की अध्यक्षता में एक आवश्यक बैठक सफलता पूर्वक सम्पन्न हुई जिसमें इमामबख्श अखाड़ा के अधीन निकाले जाने वाले तमाम खलीफा एवं अखाड़े के प्रमुख पदाधिकारीगण के साथ- साथ सेन्ट्रल मुहर्रम कमिटी के प्रमुख पदाधिकारी उक्त बैठक में विशेष रूप से भाग लिए। बैठक में इमामबख्श अखाड़ा के अधीन निकाले जाने वाले मुहर्रम के जुलूस पर विभिन्न क्षेत्रों से आए खलीफाओं एवं पदाधिकारियों ने अपने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि इस वर्ष 2023 के मुहर्रम का जुलूस आपसी भाईचारे एवं पूरे पारम्परिक रीति रिवाज के साथ निकाला जाएगा।

 वक्ताओं ने यह भी कहा कि तीनों प्रमुख खलीफाओं के संयुक्त तत्वाधान में मुहर्रम से सम्बन्धित लिए गए फैसले का सेन्ट्रल मुहर्रम कमिटी के द्वारा जारी किए जाने वाले दिशा- निर्देश ( गाईड लाईन) का इमामबख्श अखाड़ा के तमाम खलीफा विधिवत रूप से पालन करेंगे। बैठक को संबोधित करते हुए इमामबख्श अखाड़ा के सरपरस्त मो. सईद ने आपसी भाईचारा ,सदभावना एवं अनुशासन पर बल देते हुए इस वर्ष मुहर्रम वर्ष 2023 के जुलूस को एतिहासिक तौर पर निकाले जाने की बात कही। उन्होंने आगे कहा कि इस वर्ष मुहर्रम के जुलूस में समय की पाबंदी अति आवश्यक होगी साथ ही साथ प्रत्येक अखाड़ाधारी अपने – अपने अखाड़े में नशेड़ियों को हर हाल में शामिल नहीं होने देंगे एवं आपसी सौहार्द का विशेष रूप से खयाल रखेंगे।जुलूस का सही ढंग से संचालन एवं अनुशासन बनाए रखने हेतु प्रत्येक अखाड़ा धारी अपने- अपने अखाड़ा के 10 सदस्यों का नाम मोबाइल नम्बर के साथ इमामबख्श अखाड़ा के प्रमुख खलीफा को दे देंगे एवं उनकी ही निगरानी में जुलूस सबंधित उनके जुलूस की निगरानी किया जा सके।

 इमामबख्श अखाड़ा के खलीफा मो. महजूद ने भी आपसी सौहार्द के साथ मिलकर मुहर्रम का जुलूस निकाले जाने की बात कही। कार्यक्रम का संचालन सेन्ट्रल मुहर्रम कमिटी के महासचिव अकीलुर्रहमान ने किया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से सेन्ट्रल मुहर्रम कमिटी के उपाध्यक्ष आफताब आलम, प्रवक्ता मो. इसलाम, सचिव मो. तौहीद, शम्स नौजवान कमिटी के सरपरस्त गुलाम कादिर रब्बानी,मो. एकराम पप्पू, मो. हुसैन,84 पंचायत के सदर मो. इसलाम, मंसूर चिश्ती, सत्य भारती के खलीफा मो. कलाम, हबीबिया लकड़ी फंड के मो. फहीम, इसलाहुल अखाड़ा के मो. शफीक खलीफा, मो. सन्नू खलीफा, हस्मत अखाड़ा के आब्दुल बारीक, पीर मो. अखाड़ा के अय्यूब खलीफा, गुलजार लकड़ी फंड बर मुहल्ला के मो. इसलाम खलीफा, छत्ता मस्जिद के मो. मुश्ताक खलीफा, कर्बला चौक के मो. जमाल खलीफा, खालिद उमर सहित अनेक गणमान्य खलीफा एवं पदाधिकारीगण बैठक में मुख्य रूप से उपस्थित थे।

Leave a Response