Ranchi News

उज्जीवन स्मॉल फाइनैंस बैंक और वॉटर डॉट ओआरजी में समझौता

रांची: उज्जीवन स्मॉल फाइनैंस बैंक (उज्जीवन एसएफबी) ने एक विश्वस्तरीय गैर-लाभ संगठन वॉटर डॉट ओआरजी के साथ साझेदारी की है। यह साझेदारी किफ़ायती फाइनैंसिंग यानि छोटे लोन्स के माध्यम से लोगों के लिए सुरक्षित जल एवं सेनिटेशन सुविधाओं को अधिक सुलभ बनाएगी। दुनिया भर में भारत की आबादी सबसे ज़्यादा है और यह साझेदारी आम जनता के लिए सुरक्षित जल एवं सेनिटेशन समाधान उपलब्ध कराने के लिए किफ़ायती फाइनैंस सुविधाएं पेश करेगी।

इस साझेदारी के तहत वॉटर डॉट ओआरजी, उज्जीवन एसएफबी को उन क्षेत्रों को पहचानने में मदद करेगी जिन्हें स्वच्छ जल एवं हाइजीनिक सेनिटेशन के लिए फाइनैंसिंग की ज़रूरत है। वॉटर डॉट ओआरजी तकनीकी सहायता, बाज़ार मूल्यांकन, जानकारी के विकास, शिक्षा एवं संचार सामग्री, निगरनी एवं मूल्यांकन में सहयोग प्रदान करेगी। वहीं उज्जीवन एसएफबी नए एवं मौजूदा उपभोक्ताओं को रु 6000 से लेकर रु 1,00,000 तक के लोन देगी ताकि वे जल एवं सेनिटेशन सुविधाओं का निर्माण और / या नवीनीकरण कर सकें।
इस साझेदारी के द्वारा उज्जीवन एसएफबी अगले 3 सालों में किफ़ायती लोन देकर 65000 परिवारों के लिए सुरक्षित पेयजल एवं हाइजीनिक सेनिटेशन सुविधाओं को सुलभ बनाएगी।

उज्जीवन एसएफबी के मैनेजिंग डायरेक्टर एवं चीफ़ एक्ज़क्टिव ऑफिसर इत्तिरा डेविस ने कहा कि इस साझेदारी के माध्यम से हम नागरिकों को गरिमामय जीवन जीने में मदद कर सकेंगे। हमारा उद्देश्य बेहतर सेनिटेशन एवं सुरक्षित जल उपलब्ध कराकर लोगां की जीवनशैली को बेहतर बनाना है, ताकि उनके जीवनस्तर में सुधार लाया जा सके। हमारे इन प्रयासों से वे अधिक उत्पादक कामों में समय लग सकेंगे और देश के आर्थिक विकास में योगदान दे सकेंगे।

Leave a Response