Sunday, July 21, 2024
Jharkhand News

93 नियमावली एवं विभागीय मार्गदर्शन की अवहेलना बर्दाश्त नहीं : संयुक्त शिक्षक मोर्चा

राज्य के सभी प्रारंभिक विद्यालय प्रधानाध्यापक विहीन, विद्यालयों के सुचारु संचालन के लिए प्रधानाध्यापक दे विभाग

प्रोन्नति मामले पर पारदर्शिता बरते विभाग : संयुक्त शिक्षक मोर्चा

राँची, 07 जून 2024,
झारखंड प्रदेश संयुक्त शिक्षक मोर्चा के प्रतिनिधि मंडल में शामिल संयोजक विजय बहादुर सिंह, अमीन अहमद, प्रवक्ता अरुण कुमार दास एवं वरिष्ठ सदस्य मकसूद जफर हादी ने श्री शशि प्रकाश सिंह, निदेशक, प्राथमिक शिक्षा, झारखंड से मिलकर प्रधानाध्यापक विहीन हो चुके झारखंड राज्य के विद्यालयों में प्रधानाध्यापक सहित शिक्षकों की सभी ग्रेड में वर्षों से लंबित प्रोन्नति को विभागीय मार्गदर्शन ( 866/ 14 नवंबर 2023) के अनुरूप यथाशीघ्र संपादित करने का अनुरोध किया है। राज्यों के विभिन्न जिलों से आ रही रिपोर्ट के अनुरूप मोर्चा ने निदेशक महोदय को जिला शिक्षा अधीक्षक कार्यालय के द्वारा किए जा रहे विसंगतियों पर ध्यान आकृष्ट कराते हुए कहा है कि विभागीय मार्गदर्शन के अनुरूप जिले में कुल रिक्तियों के विरुद्ध जिला वार रोस्टर क्लीयरेंस करते हुए मास्टर ग्रेडेशन लिस्ट के अनुरूप प्रमोशन का मार्ग प्रशस्त किया जाए।
मोर्चा के प्रदेश संयोजक अमीन अहमद एवं प्रवक्ता अरुण कुमार दास ने कहा कि राज्य के सभी प्रारंभिक विद्यालय प्रधानाध्यापक विहीन हो चुके हैं ऐसे में गुनवत्त पूर्ण शिक्षा के लक्ष्य को हासिल करना असंभव है क्योंकि किसी भी विभाग या विद्यालय को सुचारु तौर पर चलाने के लिए उसका मुखिया का होना सर्वोपरि है।
उक्त संबंध में निदेशक महोदय के समक्ष उदाहरण स्वरूप रांची, पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम सहित अन्य जिलों में जिला शिक्षा अधीक्षक महोदय के द्वारा प्रधानाध्यापक के कुल रिक्तियों के विरुद्ध कुछ ही शिक्षकों को प्रधानाध्यापक की सूची में शामिल करना विभागीय मार्गदर्शन के प्रतिकूल है। ऐसी विसंगतियां राज्य के अन्य जिलों के द्वारा भी किए जाने की सूचना मोर्चा को प्राप्त है। इस संबंध में निदेशक महोदय ने मोर्चा के प्रतिनिधिमंडल को आश्वस्त करते हुए कहा कि तमाम विसंगतियों पर चर्चा एवं समाधान करने की पूर्ण कोशिश जल्द करूंगा तथा इस हेतु मोर्चा के प्रतिनिधि मंडल को विस्तृत वार्ता एवं समाधान हेतु निदेशक महोदय द्वारा आगामी सप्ताह में आमंत्रित किया गया है।

Leave a Response