Monday, June 24, 2024
Ranchi News

माही के अंतर्गत गवालाटोली हिन्दपीड़ी में मेडिकल कैम्प संपन्न, डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया और टायफाइड की निःशुल्क जाँच हुई

राँची: 21 सितंबर 2023: मौलाना आजाद ह्यूमेन इनिशिएटिव (माही) ने रांची के हिंदपीड़ी गवालाटोली में डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया और टायफाइड के खिलाफ एक निःशुल्क मेडिकल कैम्प लगाया। कैम्प जुमेरात, 21 सितंबर को हिंदपीड़ी गवालाटोली में सुबह 11 बजे से शाम 3 बजे तक चला।

कैम्प में कंसल्टेंट फिजिशियन डॉक्टर एस०एम० हसन और जेनरल फिजिशियन डॉक्टर ताबां रिज़वी ने रोगियों का इलाज किया। लगभग 90 रोगियों ने कैम्प में इलाज करवाया, जिन्हें मुफ्त दवाइयाँ और मुफ्त जाँच की सुविधा उपलब्ध कराई गई।

माही के अध्यक्ष, इबरार अहमद ने कहा कि रांची में डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया और टायफाइड जैसी संक्रामक बीमारियों का प्रकोप बढ़ रहा है। इन बीमारियों से निपटने के लिए माही ने अन्य संस्थाओं के साथ मिलकर शहर में जगह-जगह मेडिकल कैम्प लगाने का फैसला लिया है। इसी क्रम में आज हिंदपीढ़ी गवालाटोली में लगाया गया। हम नगर निगम के सी०ई०ओ० से माँग करते हैं कि विशेषकर हिंदपीड़ी इलाक़ों में जल-जमाव पर क़ाबू पाया जाए और जरूरी रसायनों की छिड़काव युद्धस्तर पर किया जाए ताकि ये बीमारी और विकराल रूप धारण न कर सके।

गद्दी पंचायत के मेराज गद्दी ने कहा कि माही का यह प्रयास सराहनीय है और इससे ग़रीब तबके को महँगी जाँच से काफी राहत मिली। हिंदपीड़ी में इस तरह के मेडिकल कैम्प लगाने की निरंतर जरूरी है क्योंकि हिंदपीड़ी में डेंगू, मलेरिया और टायफायड का महामारी फैल चुका है और स्थिति भयावह है।

माही के जेनरल सेक्रेटरी मतीउर रहमान ने कहा कि माही साझा मंच और अन्य संस्थाओं के साथ मिलकर सरकारी पदाधिकारियों से भी मांग करेगी कि शहर में साफ-सफाई और छिड़काव का इंतजाम किया जाए।

ज्ञात रहे कि रांची में डेंगू, टायफाइड, मलेरिया, चिकनगुनिया जैसी संक्रामक रोगों से भय व्याप्त है ‌विशेषकर हिंदपीड़ी में इसका खतरनाक प्रभाव देखा जा रहा है।इन बीमारियों की जांच और इलाज काफी मंहगा है ,जिसे आम लोग वहन नहीं कर सकते और अस्पतालों में भीड़ भी काफी है।, ऐसे हालात में माही ने दूसरे संस्थाओं के साथ मिलकर जगह जगह शिविर लगाने का फैसला लिया है। चूँकि अस्पतालों में भीड़ है इसलिए मोहल्ला स्तर पर कैंप का आयोजन किया जाएगा। तमाम लोगों और स्वंयसेवी संस्थाओं सहयोग की अपेक्षा है।
इस हेल्थ कैम्प में हाजी नवाब,शकील अहमद,मोहम्मद सलाहउद्दीन,नदीम अख़्तर, ख़ालिद सैफुल्लाह, मेराज गद्दी,जमील गद्दी,सरवर ईमाम खान,इबरार गद्दी,इमरान गद्दी, कलीम गद्दी, जुनैद गद्दी, इरफ़ान गद्दी,इस्लाम गद्दी,मुस्तक़ीम आलम,जमाल गद्दी,फ़िरोज़ जीलानी, मोहम्मद जावेद, माहताब आलम,साजिद गद्दी,रोजन गद्दी, आरिफ गद्दी, साजिद गद्दी,वाहिद गद्दी आदि लोग मौजूद थे।

Leave a Response