Tuesday, June 18, 2024
Jharkhand News

एक समान अवकाश तालिका में व्याप्त विसंगतिओं को दूर करने के लिए शिक्षा सचिव से मिला झारखंड प्रदेश संयुक्त शिक्षक मोर्चा का शिष्टमंडल

शिक्षा सचिव ने कहा जल्द किया जायेगा इसका समाधान

राँची, दिनांक 18 अप्रैल 2024,
झारखंड प्रदेश संयुक्त शिक्षक मोर्चा के द्वय संयोजक श्रीमान विजय बहादुर सिंह जी एवं श्रीमान अमीन अहमद जी आज दिनांक दिनांक 18 अप्रैल 2024 को संध्या 4:00 बजे द्विपक्षीय वार्ता हेतु स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव श्री उमा शंकर सिंह से मिलकर निदेशक, जे०ई०पी०सी के पत्रांक 368 दिनांक 27 फरवरी 2024 द्वारा जारी किये गए एक समान अवकाश तालिका पर गहन चर्चा के दौरान उसमें व्याप्त विभिन्न विसंगतियों पर ध्यान आकृष्ट सचिव महोदय को कराया गया।
सचिव महोदय के समक्ष एक समान अवकाश तालिका में व्याप्त मुख्य विसंगतियों को विस्तार पूर्वक रखा गया जिसमें शीतकालीन अवकाश पांच दिनों का है वह मात्र नव वर्ष की छुट्टी को हटाकर एक दिनों का रहना चाहिए जो कि जिला स्थापना के द्वारा जारी किये गए छुट्टी लिस्ट में भी स्पष्ट रूप से अंकित है। जनवरी माह में चार दिनों का अतिरिक्त शीतकालीन अवकाश दिया गया है जिसमे 23 जनवरी 2024 एवं 24 फरवरी 2024 को नेताजी सुभाष चंद्र बोस जयंती और संत रविदास जयंती की अवकाश घोषित गई है लेकिन जिला स्थापना द्वारा जारी अवकाश तालिका के अनुसार प्रारंभिक विद्यालयों में उक्त दोनों दिवस कक्षा संचालन किया गया है, इसलिएउक्त दोनों दिवस के कक्षा संचालन किये गए छुट्टियों का सामंजन ग्रीष्म अवकाश में 11 + 6 =17 दिनों का अवकाश दिये जाने का आग्रह किया गया। उसी तरह उर्दू विद्यालयों में शुक्रवार को साप्ताहिक अवकाश रहता है उसकी गिनती ना कर शून्य रखा जाए और जो रविवार को एक समान तालिका के अनुसार उर्दू विद्यालयों में अवकाश है परंतु एक समान तालिका के अनुसार उसमें शून्य ना करके एक दिन अवकाश की गिनती रखी जाए क्योंकि रविवार के दिन उर्दू विद्यालयों की कक्षाएं संचालित होती है। एक समान अवकाश तालिका में 14 अप्रैल 2024 को आंबेडकर जयंती की छुट्टी सभी कोटि के विद्यालयों के लिए दी गई थी परंतु कोडरमा जिला के जिला शिक्षा अधीक्षक के द्वारा उसका सामंजन उर्दू विद्यालयों के लिए कर दी गई जो सर्वथा अनुचित है क्योंकि उस दिन एक समान तालिका में छुट्टी दी गई है जो सबके लिए मान्य है परंतु उर्दू विद्यालयों के लिए उक्त दिवस की गिनती एक किया जाना है। एक समान अवकाश तालिका में रविवार को पड़ने वाले छुट्टिओं को शून्य दर्शाया गया है जिसकी गणना उर्दू विद्यालयों के लिए एक (1) होगा जो सभी कोटि के विद्यालयों के लिए माना जायेगा। तत्पश्चात सचिव महोदय ने कहा कि निदेशक जे०ई०पी०सी से बेंगलुरु से रांची लौटने के पश्चात यथाशीघ्र समस्या का समाधान कर ली जायेगी।

Leave a Response