Tuesday, May 28, 2024
Jharkhand News

जेजेए ने की राज्यपाल से पत्रकार पेंशन योजना लागू करने की मांग

संवाददाता
रांची।झारखंड राज्य के सेवानिवृत्त पत्रकारों के हित में झारखंड पत्रकार पेंशन योजना 2019 लागू करने की मांग को लेकर भारती श्रमजीवी पत्रकार संघ की झारखंड राज्य इकाई झारखंड जर्नलिस्ट एसोसिएशन के प्रतिनिधि मंडल द्वारा झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन को ज्ञापन सौंपा। ज्ञात हो कि वर्ष 2000 में झारखंड राज्य की स्थापना के बाद से सेवानिवृत्त पत्रकारों की लंबे समय से लंबित मांग को देखते हुए, राज्य सरकार उन्हें पेंशन देने पर सहमत हुई थी।
राज्य मंत्रिमंडल ने वर्ष 2019 में ‘झारखंड पत्रकार पेंशन योजना’ को मंजूरी दे दी थी और राज्य के राज्यपाल द्वारा इसे मंजूरी देने के बाद राज्य सरकार द्वारा नियमों और विनियमों का एक सेट अधिसूचित किया गया था। पिछले लगभग पांच वर्षो से झारखंड पत्रकार पेंशन योजना 2019 लटक गई है। जिससे सेवानिवृत्त पत्रकारों को अनकही वित्तीय संकट का सामना करना पड़ रहा है।विशेष रूप से, पेंशन राज्य के अनुमोदित नियमों और विनियमों द्वारा मान्यता प्राप्त एक उचित अधिकार का मामला है जो झारखंड में सेवानिवृत्त पत्रकारों की सेवा को नियंत्रित करता है। ज्ञात हो कि बंगाल, बिहार, छत्तीसगढ़, हरियाणा सहित देश भर के अन्य राज्यों में पेंशन योजना से पत्रकार लाभांवित हो रहे हैं।
इस पृष्ठभूमि में, हम, अधोहस्ताक्षरी, आपसे अनुरोध करते हैं कि कृपया संबंधित अधिकारियों को झारखंड पत्रकार पेंशन योजना 2019 और इसके नियमों और विनियमों की कैबिनेट द्वारा अनुमोदित फाइलों की जांच करने और सेवानिवृत्त पत्रकारों को पूर्वव्यापी रूप से जल्द से जल्द पेंशन देने का आदेश दें। आज राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन से मिलने वालों में झारखंड जर्नलिस्ट एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष संपूर्णानंद भारती, राष्ट्रीय महासचिव शाहनवाज़ हसन, वरिष्ठ पत्रकार मनोज प्रसाद, सतीश महतो एवं वरुण सिन्हा शामिल थे।

Leave a Response