Blog

बीजेपी में गए कांग्रेसी नेताओं को कैसे मिली राहत?

Share the post

प्रवीण रमण

यदि लोकतंत्र की राजनीति संख्याओं का खेल है, तो ऐसा लगता है कि भाजपा ने इस कला में महारत हासिल कर ली है। आज की भाजपा बहुत अलग है जो कि वाजपेयी युग के दौरान थी और यह उन सभी के लिए खुली है जो इसमें शामिल होने के इच्छुक हैं या जो छिपाना के इच्छुक हैं। 2014 के बाद से, भाजपा ने कई राजनीतिक दलों के कई राजनीतिक नेताओं का स्वागत किया है। इस चुनावी मौसम में यह सिलसिला तेज हो गया है. इस राजनीतिक रूपांतरण का परिमाण इतना बड़ा है कि इसका गहन विश्लेषण करना आवश्यक हो गया है।

अब आइए जांच करें कि इन राजनीतिक आक्षेपों का क्या मतलब है। हम दोनों नेताओं और उनकी संख्या को देखेंगे और देखेंगे कि उनके लिए परिणाम क्या रहे हैं. 2014 के बाद से हमारे आकलन के अनुसार, भ्रष्टाचार की जांच का सामना कर रहे 25 विपक्षी नेता भाजपा में शामिल हो गए। संयोग से उनमें से 23 को किसी न किसी तरह से राहत मिल गई। 2014 के बाद से 25 जाने-माने सांसद, जिनकी संघीय एजेंसियों द्वारा संदिग्ध भ्रष्टाचार के लिए जांच की जा रही थी, भाजपा में शामिल हो गए।

वे दस राजनीतिक दलों में विभाजित हैं: कांग्रेस, एनसीपी, शिवसेना, टीएमसी, टीडीपी, एसपी और वाईएसआरसीपी। उनके राजनीतिक कदम से इनमें से 23 मामलों में राहत मिली है।
बदलाव के बाद जांच एजेंसी ने कुछ नहीं किया; तीन मामले बंद कर दिए गए हैं, जबकि बीस अन्य अभी भी लंबित हैं या ठंडे बस्ते में हैं।

अकेले इस साल, इस सूची में शामिल छह राजनेता आम चुनाव से कुछ हफ्ते पहले भाजपा में शामिल हो गए।

यह इसके बिल्कुल विपरीत है जब आरोपी विपक्ष में होता है – 2022 में एक मीडिया हाउस की जांच से पता चला कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने 95 प्रतिशत प्रमुख राजनेताओं के खिलाफ कार्रवाई की थी। 2014 के बाद, जब एनडीए सत्ता में आया, तो विपक्ष से थे।

विपक्ष इसे “वॉशिंग मशीन” कहता है, वह तंत्र जिसके द्वारा भ्रष्टाचार के आरोपी राजनेताओं को अपनी पार्टी छोड़ने और भाजपा में शामिल होने पर कानूनी परिणामों का सामना नहीं करना पड़ता है।

ऐसा नहीं है कि यह नया है – इसका पैमाना अभूतपूर्व है।
2009 में, कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए के वर्षों में, एक मीडिया हाउस की जांच में फ़ाइल नोटिंग से पता चला कि सीबीआई ने बसपा की मायावती और सपा के मुलायम सिंह यादव के खिलाफ भ्रष्टाचार के मामलों में अपना रुख बदल दिया था, जब दोनों नेताओं को सत्तारूढ़ यूपीए द्वारा प्रेमालाप किया जा रहा था।

नवीनतम निष्कर्षों से पता चलता है कि राज्य में 2022 और 2023 की राजनीतिक उथल-पुथल के दौरान केंद्रीय कार्रवाई का एक बड़ा हिस्सा महाराष्ट्र पर केंद्रित था।
2022 में एकनाथ शिंदे गुट ने शिवसेना से अलग होकर बीजेपी के साथ नई सरकार बना ली. एक साल बाद अजित पवार गुट एनसीपी से अलग हो गया और सत्तारूढ़ एनडीए गठबंधन में शामिल हो गया।

रिकॉर्ड बताते हैं कि राकांपा गुट के दो शीर्ष नेताओं, अजीत पवार और प्रफुल्ल पटेल के सामने आए मामलों को बाद में बंद कर दिया गया था। कुल मिलाकर, महाराष्ट्र के 12 प्रमुख राजनेता 25 की सूची में हैं, जिनमें से ग्यारह 2022 या उसके बाद भाजपा में चले गए, जिनमें एनसीपी, शिवसेना और कांग्रेस के चार-चार शामिल हैं।

एक महत्वपूर्ण राजनीतिक कदम में, कांग्रेस पार्टी के मुखर प्रवक्ता गौरव वल्लभ ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रति अपनी निष्ठा बदल ली है। यह परिवर्तन हाल के वर्षों में किसी कांग्रेस सदस्य के भाजपा में शामिल होने का एक और उदाहरण है।

वल्लभ, जो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपनी सक्रिय उपस्थिति के लिए जाने जाते हैं, जहां वे अक्सर भाजपा की नीतियों की आलोचना करते हैं, ने आज सुबह कांग्रेस से अपने इस्तीफे की घोषणा की। उन्होंने पार्टी के नेतृत्व और दिशा से असंतोष को अपने जाने का मुख्य कारण बताया। अपने रुख पर जोर देते हुए, वल्लभ ने कहा, “मैं न तो सनातन विरोधी नारे लगा सकता हूं और न ही दिन-प्रतिदिन धन सृजन करने वालों को गाली दे सकता हूं। इसलिए, मैं पार्टी के सभी पदों और प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा देता हूं।”

यह कदम कांग्रेस पार्टी के भीतर कोई अकेली घटना नहीं है। पिछले कुछ वर्षों में, जयवीर शेरगिल, शहजाद पूनावाला और रीता बहुगुणा जोशी सहित कई प्रमुख हस्तियों ने भाजपा में समान बदलाव किया है। कांग्रेस के साथ एक दशक बिताने वाले शेरगिल ने 2022 में भाजपा में शामिल होने से पहले पार्टी के आंतरिक कामकाज की आलोचना की। एक अन्य उल्लेखनीय कांग्रेस प्रवक्ता पूनावाला ने 2017 में पक्ष बदलने से पहले पार्टी के संगठनात्मक ढांचे के बारे में चिंता व्यक्त की।

(लेखक मॉर्निंग इंडिया इंग्लिश डेली के संपादक हैं)

Leave a Response